पीएम आवास निर्माण की धीमी प्रगति, पंचायत सचिवों का वेतन रुका

झारखंड
Spread the love

  • मरधान पंचायत में सिलाई प्रशिक्षण उत्पादन केंद्र स्थापित करने का निर्देश

रांची। तमाड़ प्रखंड क्षेत्र का भ्रमण उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने 11 फरवरी को किया। विभिन्न योजनाओं के कार्य प्रगति की जानकारी ली। प्रधानमंत्री आवास निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। पंचायत सचिवों का वेतन स्थगित करने का आदेश दिया।

उप विकास आयुक्त ने इस दौरान प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में प्रखंड में क्रियान्वित विभिन्न विभागों से संबंधित कार्यों विशेषकर प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण), मनरेगा, 15वें वित्त आयोग, कोविड टीकाकरण इत्यादि की समीक्षा की।

डिले आवास 100 से अधिक

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) में धीमी गति पर उप विकास आयुक्त ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने संबंधित पंचायत सचिवों को कड़ी फटकार लगाई। पिछले 5 महीने से आवास पूर्ण करने की संख्या जिन पंचायतों में कम थी, साथ ही पंचायत सचिवों जिनका डिले आवास 100 से अधिक संख्या में लंबित है, उनका वेतन अगले आदेश तक स्थगित करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि डिले आवास के संबंध में सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार जीआई सीट लगाकर लंबित आवास को पूर्ण करें।

लंबित योजनाओं को पूर्ण करें

उप विकास आयुक्त ने मनरेगा में सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। आधार प्रविष्टि शत-प्रतिशत करने, एसटी/एससी मजदूर तथा महिला मजदूर की भागीदारी बढ़ाने का निर्देश उन्होंने दिया। साथ ही जियो टैग और एरिया ऑफिसर ऐप में अपेक्षित सुधार करने को भी उप विकास आयुक्त ने कहा। 15वें वित्त आयोग में विशेषकर बीपीडीपी योजना में प्रगति का निर्देश उप विकास आयुक्त द्वारा दिया गया।

ज्यादा संख्या में योजनाएं लें

इस दौरान उप विकास आयुक्त ने मरधान पंचायत का भ्रमण किया। उन्होंने यहां 15वें वित्त आयोग से निर्मित पीसीसी पथ एवं नाली निर्माण का निरीक्षण किया। मरधान पंचायत में पूर्ण आवासों का निरीक्षण करते हुए उप विकास आयुक्त ने उपस्थित लाभुकों से पूछताछ भी की। उन्होंने आवास पूर्ण करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को समुचित दिशा निर्देश दिए। जारगो पंचायत में मनरेगा योजना से संबंधित नागेंद्र महतो के आम बागवानी, जगदीश महतो के सुकर शेड आदि का निरीक्षण उप विकास आयुक्त ने किया एवं निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में योजनाएं लें ताकि ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त हो सके।

सिलाई प्रशिक्षण केंद्र स्‍थापित करें

उप विकास आयुक्त ने तमाड़ प्रखंड के मरधान पंचायत के महिला समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई प्रशिक्षण उत्पादन केंद्र स्थापित करने का निर्देश दिया।

बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक, बीपीओ मनरेगा, बीपीएम जेएसएलपीएस सभी मुखिया, पंचायत सेवक, जनसेवक, रोजगार सेवक उपस्थित थे।