लोकसभा में उठा रूपेश की हत्या का मामला, सीबीआई जांच की मांग

झारखंड
Spread the love

  • झारखंड में मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर लोकसभा में संजय सेठ ने उठाया सवाल।

रांची। झारखंड में बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर रांची के सांसद संजय सेठ ने गुरुवार को लोकसभा में मामला उठाया। इस दौरान सांसद ने हजारीबाग में मॉब लिंचिंग के शिकार हुए रूपेश पांडेय हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराने की मांग की।

सेठ ने कहा कि झारखंड में भीड़ के द्वारा हिंसा, मॉब लिंचिंग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। अभी 2 दिन पहले हजारीबाग में सरस्वती पूजा मूर्ति विसर्जन में शामिल किशोर रूपेश पांडे की हत्या जुलूस से खींचकर कर दी गई। कानूनी कार्रवाई के बजाय राज्य सरकार ने कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद करा दी।

कुछ दिन पूर्व सिमडेगा में एक युवक संजू प्रधान की घर से खींचकर जमकर पिटाई की गई। परिवार के सामने ही भीड़ ने जिंदा जला दिया। आश्चर्यजनक बात यह रही कि पुलिस इन घटनाओं में मूकदर्शक बनी रही। सिमडेगा की घटना में तो पुलिस वीडियो बनाती रही। सरकार और प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा।

सांसद ने कहा कि दिन प्रतिदिन झारखंड की स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। अन्य जिलों में भी मॉब लिंचिंग की घटनाएं हो चुकी है। राज्य की कानून व्यवस्था पर गंभीर प्रश्न खड़े हो रहे हैं। लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है।

मॉब लिंचिंग की घटनाओं के कारण झारखंड में दहशत का माहौल है। स्थिति यह है कि कब, कहां, किसे भीड़ खींच कर मार दे, कहना मुश्किल है। राज्य में अराजकता बढ़ चुकी है। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि इन घटनाओं पर देश के बुद्धिजीवी, तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ता और भी ऐसे कई लोग जो बात बात में लोकतंत्र की आजादी मांगते हैं। मोमबत्तियां जलाते हैं। सब के सब लोग खामोश हैं।

सेठ ने आग्रह किया कि इन मामलों में हस्तक्षेप किया जाए। रूपेश पांडे की हत्या की सीबीआई से जांच कराई जाए। राज्य को कड़े निर्देश दिए जाएं। ऐसी घटना पर रोक लगाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कड़े कानून बनाए जाएं, ताकि हमारा झारखंड राज्य और वहां की जनता सुरक्षित माहौल में जी सके।