दूध की कीमत में 3 रुपए की बढ़ोतरी, उत्‍पादकों को लाभ

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड दुग्ध महासंघ से जुड़े हुए किसानों द्वारा दिए गए दूध की कीमत में गुणवत्ता के आधार पर 2 से 3 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इस बारे में झारखंड दुग्ध महासंघ के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह ने जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि 21 फरवरी, 2022 के प्रभाव से झारखंड के किसानों को बढ़ी हुई कीमत के साथ भुगतान किया जाएगा।

प्रबंध निदेशक ने यह भी जानकारी दी कि उपभोक्ताओं के लिए दूध की कीमत में किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। उपभोक्ता पूर्वक पुरानी कीमतों में ही दुग्ध और अन्य उत्पाद प्राप्त कर सकेंगे।

झारखंड दुग्ध महासंघ के प्रबंध निदेशक ने बताया कि दुग्ध उत्पादकों की कीमत में हुई इस बढ़ोतरी से प्रदेश के किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। साथ ही, झारखंड दुग्ध महासंघ किसानों की आय में वृद्धि की दिशा में गोबर खाद प्रबंधन योजना, मधुमक्खी पालन योजना जैसे कदम भी उठाए जा रहे हैं। दूध की कीमतों में हुई वृद्धि से किसानों के बीच खुशी का माहौल है।

जानकारी हो कि बीते 15 दिसंबर को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष मिनेश शाह के साथ कृषि मंत्री और विभागीय सचिव अबू बकर सिद्दीकी की बैठक हुई थी। इसमें इस बात का निर्णय हुआ है। अब तक कृषि के क्षेत्र में कई बदलाव कर चुके हैं। कृषक, दुग्ध उत्पादक और पशुपालकों के लिए के योजनाओं का शुभारंभ किया है।

बता दें कि 1 अप्रैल, 2021 को बादल ने दुग्ध उत्पादकों को एक रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी का लाभ भी दिया था। मंत्री ने राज्य के किसान परिवारों से कहा है कि ज्यादा से ज्यादा किसान मुख्यमंत्री पशुधन योजना से जुड़े।