विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बंद रहने पर बीईईओ और प्रभारी होंगे जिम्‍मेवार

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। झारखंड के 17 जिलों में सभी कक्षा में पढ़ाई शुरू करने की इजाजत सरकार ने दे दी है। स्‍कूलों में मध्‍याह्न भोजन भी उपलब्‍ध किया जाना है। इसे लेकर शिक्षा सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। किसी भी स्‍कूल में मध्याह्न भोजन बंद रहने पर बीईईओ और प्रभारी जिम्‍मेवार होंगे।

लोहरदगा के जिला शिक्षा अधीक्षक ने सूचना जारी कर कहा है कि 4 फरवरी, 2022 को राज्यस्तरीय जूम मीटिंग हुई। इसके माध्यम से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव द्वारा निर्देश दिया गया है कि 7 फरवरी, 2022 को राज्य के सभी 1 से 8 तक के विद्यालय पूर्ण अवधि के लिए खुल रहे हैं। स्कूल खुलने के बाद बच्चों की उपस्थिति होगी। उनके लिए मध्याह्न भोजन दिया जाना है।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने कहा है कि इसके लिए संबंधित स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक अपने स्तर से राशि व्यय करके संबंधित प्रखंड के बीईईओ को वाउचर देंगे। राशि आने के बाद व्यय राशि को संबंधित दुकानदार के खाता में अंतरित कर दिया जाएगा।

यह सुनिश्चित किया जाए की सोमवार को किसी भी विद्यालय में मध्‍याह्न भोजन बंद नहीं रहे। अगर किसी भी माध्यम से मध्‍याह्न भोजन बंद होने की सूचना जिला या राज्य को होती है, तो पूर्ण जिम्मेवार संबंधित प्रखंड के बीईईओ और एमडीएम प्रभारी की होगी।