लातेहार शहरी जलापूर्ति योजना में भारी अनियमितता की खुली पोल, राज्य स्तरीय टीम ने किया यह काम

झारखंड
Spread the love

लातेहार। लातेहार नगर पंचायत क्षेत्र में शहरी जलापूर्ति योजना की जांच के दौरान भारी अनियमितता बरते जाने का खुलासा हुआ है। राज्य स्तरीय टीम ने लातेहार की विभिन्न गली मोहल्लों में जाकर सड़क और गली की खुदाई कर पाइप की गहराई की जांच की। जांच टीम में नगर विकास विभाग की एजेंसी जुडको के उप परियोजना निदेशक उत्कर्ष मिश्रा, उप महाप्रबंधक आलोक मंडल और पीएमसी प्रोजेक्ट मैनेजर राहुल कुमार शामिल थे।

मौके पर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी शेखर कुमार भी उपस्थित थे। टीम ने थाना चौक से मेन रोड होते हुए सड़क की खुदाई कर जांच की। जांच के दौरान महज छह ईंच नीचे पाइप लाइन मिलने पर टीम के पदाधिकारियों ने नाराजगी व्यक्त की। लातेहार नगर पंचायत क्षेत्र में शहरी जलापूर्ति योजना के तहत 32 करोड़ रुपए की लागत से जलमीनार बनाकर पाइप लाइन बिछानी थी। लेकिन ठेकेदार ने शहर के कई मोहल्लों में पाइप लाइन ही नहीं लगाई। इस कारण लोगों को कनेक्शन नहीं मिल पाया।

पूर्व में भी योजना के कार्यों में अनियमितता बरते जाने पर नगर विकास सचिव व झारखंड सरकार को पत्र लिखकर ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की गई थी। वहीं स्थानीय लोगों ने नगर पंचायत कार्यालय में नल के कनेक्शन के लिए कई बार आवेदन दिया था। बावजूद इसके उन्हें कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है।

नगर विकास जुडको केउप परियोजना निदेशक उत्कर्ष मिश्रा ने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्र के सभी 15 वार्डों में अंडरग्राउंड पाइप लाइन बिछाने का काम करना है। हर घर में नल का कनेक्शन देना है। लेकिन ठेकेदार ने लातेहार में पर्याप्त संख्या में लाभुकों को कनेक्शन नहीं दिया। एजेंसी की ओर से दूसरे शहर में कनेक्शन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना में ठेकेदार ने भारी अनियमितता बरती है। जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी जाएगी।