प्रज्ञा केंद्र पर भी हो रहा पेट्रोल सब्सिडी योजना के लाभुकों का रजिस्‍ट्रेशन

झारखंड
Spread the love

  • दुमका से 26 जनवरी को मुख्‍यमंत्री करेंगे योजना का शुभारंभ

दुमका। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गणतंत्र दिवस के अवसर पर दुमका से पेट्रोल सब्सिडी योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्डधारियों को दिया जाना है। इस योजना के तहत पेट्रोल सब्सिडी के रूप में 250 रुपये प्रतिमाह एकमुश्त DBT के माध्यम से लाभुकों को उपलब्ध कराई जाएगी।

राशन डीलर की मदद लें

योजना को लेकर उपायुक्‍त रविशंकर शुक्‍ल ने शनिवार को समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने सभी पात्र लोगों को इस योजना का लाभ दिलाने के राशन डीलर की मदद लेते हुए कार्य करने का आदेश दिया। उन्‍होंने कहा कि सभी लाभुकों का रजिस्ट्रेशन नजदीकी प्रज्ञा केंद्र या अन्य सुविधाजनक केंद्र पर कराया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन के बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी। इसके बाद सब्सिडी की राशि लाभुक को मिल सकेगी।

काम में कोताही नहीं बरतें

उपायुक्‍त ने कहा कि राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित लाभुक परिवारों, जिनके पास राज्य में निबंधित दो पहिया वाहन है, उसे पेट्रोल सब्सिडी का लाभ मिलेगा। लाभुकों को एक माह में अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल मिलेगा। इस योजना को सफल बनाने में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं करें।

योजना की जानकारी दें

उपायुक्त ने कहा कि पेट्रोल सब्सिडी योजना गरीबों की योजना है। इसका क्रियान्वयन बेहतर ढंग से हो, इसे सुनिश्चित करें। सभी प्रखंड के एमओ पूरी तत्परता से कार्य करते हुए अधिक से अधिक दो पहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ प्रदान करने के लिए करें। योजना के बारे में लोगों को जानकारी देने का कार्य करें।