प्रिकॉशनरी डोज देने की शुरुआत सोमवार से, यह है सेंटर

झारखंड
Spread the love

  • 60+ कोमोरबिड, फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ  केयर वर्कर्स को दिया जाएगा डोज

रांची। झारखंड की राजधानी रांची जिले में सोमवार यानी 10 जनवरी, 2022 से कोविड-19 वैक्सीन के प्रिकॉशनरी डोज देने की शुरुआत की जाएगी। 60+ कोमोरबिड, हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीन की प्रिकॉशनरी डोज दी जाएगी। उपायुक्त छवि रंजन के निर्देश पर इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

18+ वैक्सीनेशन सेंटर में मिलेगी डोज

रांची जिला के विभिन्न 18+ वैक्सीनेशन सेंटर में प्रिकॉशनरी डोज ली जा सकेगी। इन सभी टीकाकरण केंद्रों में 60+ कोमोरबिड, हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिए जाने वाले प्रिकॉशनरी डोज के लिए 10% डोज रिजर्व होंगे।

प्रिकॉशनरी डोज के लिए यह जरूरी

कोविड-19 वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के 9 महीने बाद ही प्रिकॉशनरी डोज ली जा सकेगी। अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हुआ है तो रिपोर्ट निगेटिव आने पर 3 महीने का गैप आवश्यक है। ऐसे लोगों से जिला प्रशासन का निवेदन है कि वह अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।

60 प्लस नागरिकों को प्राथमिकता

विभिन्न 18+ टीकाकरण केंद्रों पर 60+ कोमोरबिड लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। उपायुक्त ने टीकाकरण केंद्रों में वरिष्ठ नागरिकों को लंबी लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़े, इसके लिए उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

मोबाइल नंबर से वेरीफाई होगा डिटेल

कोविड-19 के प्रिकॉशनरी डोज के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी। सेकंड डोज लेते समय जिस मोबाइल नंबर का उपयोग किया गया है, उसे बताने पर टेक्नीशियन द्वारा डिटेल वेरीफाई कर वैक्सीन दिया जाएगा।