लोगों को जल्द झटका दे सकता है पेट्रोल, जानें वजह

देश नई दिल्ली बिज़नेस
Spread the love

नई दिल्ली। कई महीनों के बाद मामूली तौर पर नीचे आए पेट्रोल के भाव फिर से बढ़ सकते हैं। इसकी वजह कच्चे तेल के दामों में लगी आग है। ये दाम 7 साल में सबसे ऊपर हुए है। कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत बढ़कर 87 डॉलर प्रति बैरल (करीब 6,490 रुपये प्रति बैरल) हो गई है। ये क्रूड ऑयल का पिछले 7 साल में सबसे ऊंचा स्तर है।

क्रूड ऑयल में ये तेजी पिछले कुछ हफ्तों से लगातार देखी जा रही है। यमन के यहूदी विद्रोहियों के संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक तेल कंपनी पर हमला करने के चलते आपूर्ति बाधित हुई है। वहीं वैश्विक स्तर पर बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव ने भी कच्चे तेल के दाम बढ़ाने में मदद की है। अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आ रही इस तेजी से घरेलू स्तर पर भी पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ सकते हैं। यदि कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर तक पहुंचते हैं तो घरेलू स्तर पर ईंधन के दाम प्रति लीटर 2 से 3 रुपये बढ़ सकते हैं।

हालांकि अभी उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है. ऐसे में आम आदमी को इस महंगे पेट्रोल से थोड़े वक्त के लिए राहत मिल सकती है। दिल्ली में मंगलवार को एक लीटर पेट्रोल का भाव 95.41 रुपये और डीजल का भाव 86.67 रुपये रहा।