मोबाइल पर इस तरह देख सकते हैं लाइव बजट : ऐसे डाउनलोड करें मोबाइल ऐप

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मता सीतारमण 1 फरवरी 2022 को केंद्रीय बजट 2022-2023 पेश करने जा रही हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी बजट पेपरेलेस होगा. इसके अलावा इस बार बजट की एक खास बात यह होगी कि इसे मोबाइल ऐप के जरिये आप लाइव अपने फोन पर देख सकेंगे.

बजट 2022 पर वित्त मंत्री का भाषण सुबह 11 बजे शुरू होगा जिसका सीधा प्रसारण ऐप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर भी देखा जा सकेगा. इसके लिए MINISTRY OF FINANCE ने Union Budget App मोबाइल ऐप पेश किया है. जो कि Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. Union Budget App पर बजट की पूरी स्पीच, डिमांड फॉर ग्रांट, वित्त विधेयक आदि समेत 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे. यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है.

* ऐसे डाउनलोड करें बजट ऐप*

एंड्राइड फोन के लिए Google Play Store पर वहीं आईफोन उपयोकर्ता Apple App Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. Union Budget App को डाउनलोड करने के लिए https://www.indiabudget.gov.in/ इस वेबसाइट को ओपन करें. राइड साइड में डाउनलोड मोबाइल एप्लिकेशन बटन पर क्लिक करें, एक नया पेज ओपन होगा. जहां ऐप को डाउनलोड करने का विकल्प ​दिया गया है. यह मोबाइल ऐप Android v5 और iOS v10 या उससे ऊपर के वर्जन वाले डिवाइसेज को ही सपोर्ट करेगा.