Good News : अब घर बैठे बच्चों का बनेगा आधार कार्ड, मोबाइल नंबर होगा अपडेट

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। डाक विभाग ने आमजन की सुविधाओं के लिए तमाम सेवाओं का विस्तार किया है। इस क्रम में डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से अब सीईएलसी (चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट) सेवा आरम्भ की है। इसमें घर बैठे डाकिया के माध्यम से 5 साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार बन सकेगा। लोग अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन भी करा सकेंगे। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी।

पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि इसके अंतर्गत मोबाइल एप के माध्यम से 5 साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार बनवाने के लिए आधार नामांकन केवल संबंध प्रमाण पत्र (पीओआर) की सहायता से किया जा सकता है। इसके लिए माता-पिता अपने आधार या अन्य किसी मान्य पहचान पत्र की सहायता से अपने बच्चे का आधार पंजीकरण घर बैठे डाकिया के माध्यम से निःशुल्क करा सकते हैं।

डाकिया वहीं पर आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में इंस्टॉल सीईएलसी एप के माध्यम से बच्चे की फोटो लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करेगा। पंजीकरण पश्चात डाकिया एनरोलमेंट आईडी (EID) उपलब्ध कराएगा, जिसके माध्यम से आधार बन जाने पर यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर बच्चे का आधार कार्ड डाउनलोड भी किया जा सकेगा।

यादव ने कहा कि अब आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही डाकिया के माध्यम से सीईएलसी सेवा के तहत मात्र 50 रुपए (कर सहित) का निर्धारित शुल्क देकर आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन आसानी से कराया जा सकता है। इससे कोरोना संक्रमण और भीड़भाड़ से भी बचाव होगा।