लंगटा बाबा की समाधि पर्व पर नहीं लगेगा मेला, गर्भ गृह में रहेंगे चार पुजारी

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

योगेश कुमार पांडेय

जमुआ (गिरि‍डीह)। लंगटा बाबा की समाधि पर्व पर इस बार मेला नहीं लगेगा। भक्‍तों को कोविड के दिशा-निर्देश का पालन सख्‍ती से करना होगा। यह निर्णय जमुआ के खरगडीहा में पौष पूर्णिमा के दिन लगने वाले तीन दिवसीय लंगटा बाबा मेले की तैयारी को लेकर गुरुवार को हुई बैठक में लिया गया। लंगटा बाबा समाधि परिसर में हुई बैठक की अध्‍यक्षता खोरीमाहुआ के एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह ने की।

सरकार के आदेश अनुसार सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि इस बार कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए समाधि पर्व पर किसी भी प्रकार के मेले का आयोजन नहीं होगा। समाधि परिसर के दोनों तरफ तीन-तीन सौ मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार की कोई दुकान भी नहीं लगेगी। बाबा की समाधि पर चादरपोशी के लिए आनेवाले भक्तों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

बगैर मास्क पहने किसी को भी समाधि परिसर के आसपास आने की इजाजत नहीं होगी। सभी भक्तों को हैंड सेनिटाइजेशन करना होगा। समाधि गर्भ गृह में भी सिर्फ चार पुजारी को ही रहने की इजाजत होगी। एक-एक कर भक्‍त गर्भगृह में जाएंगे। शीघ्र चादरपोशी कर निकासी द्वार से वापस होंगे। सरकार का अगला आदेश मिलते ही समाधि पर्व के पूर्व ही पुनः बैठक की जाएगी।

बैठक में खोरीमहुआ के एसडीपीओ मुकेश महतो, जमुआ इंस्पेक्टर नवीन कुमार सिंह, जमुआ बीडीओ अशोक कुमार, सीओ द्वारिका बैठा, जमुआ थाना प्रभारी प्रदीप दास, देवरी थाना प्रभारी संतोष कुमार, खरगडीहा मुखिया चीना खान, भाजपा के किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष परमेश्वर यादव, रिकू सिन्हा, दयानंद प्रसाद टिंकू, विभिन्न राजनीतिक दल के नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, खरगडीहा और आसपास के दर्जनों बाबा के सेवादार उपस्थित थे।