उपायुक्‍त ने सब रजिस्ट्रार, डीईओ और डीएसई को किया शोकॉज

झारखंड
Spread the love

रांची। शिकायत निवारण कोषांग में आई सभी शिकायतों का पूरी तरह से निष्पादन करनेवाले संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। रांची उपायुक्त छवि रंजन ने 31 जनवरी, 2022 को शिकायत निवारण कोषांग की समीक्षा बैठक के दौरान ये बातें कही। शिकायत निवारण कोषांग की प्रभारी श्रीमती ब्रजलता को उपायुक्त ने इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

विभागावार शिकायतों की समीक्षा

वर्चुअल बैठक के दौरान उपायुक्त ने शिकायत निवारण कोषांग में आई शिकायतों की विभागावार समीक्षा की। संबंधित विभाग के पदाधिकारी से प्राप्त शिकायतों और उनके निष्पादन की जानकारी ली। लंबित मामलों का उपायुक्त ने जल्द से जल्द निष्पादन करने को कहा। शिकायतों का तेज निष्पादन करनेवाले संबंधित विभाग के पदाधिकारियों की उपायुक्त ने प्रशंसा भी की। खाद्य आपूर्ति से संबंधित प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को शिकायतकर्ता, शिकायत की बिन्दु और शिकायतों के निष्पादन की सूची बनाकर देने का आदेश दिया। 

लंबित मामलों की जानकारी ली

कोषांग में भूमि से संबंधित आये शिकायतों के निष्पादन की अंचलवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित सीओ से लंबित मामलों की जानकारी ली। शिकायतों के निष्पादन में तेजी का निर्देश दि‍या। उपायुक्त ने अंचलाधिकारियों को निष्पादन से संबंधित प्रतिवेदन अपर समाहर्त्ता के साथ प्रतिलिपि कोषांग प्रभारी को भी उपलब्ध कराने का आदेश दिया। अंचलाधिकारियों को भी उपायुक्त ने शिकायतकर्ता और शिकायत से संबंधित बिन्दु की सूची बनाकर भेजने का आदेश दिया।

रिमाइंडर भेजने का निर्देश

प्रखंड विकास पदाधिकारी के स्तर पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कम निष्पादन करनेवाले बीडीओ को रिमाइंडर भेजने का निदेश कोषांग प्रभारी को दिया।

अनुपस्थिति पर शोकॉज

बैठक में अनुपस्थित रहने पर उपायुक्त ने सब रजिस्ट्रार, डीईओ और डीएसई को शोकॉज करने का आदेश कोषांग प्रभारी को दिया। बैठक में जिलास्तरीय पदाधिकारी, सिविल सर्जन, श्रम अधीक्षक, रांची एलडीएम, जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।