बेटियां भगवान का दिया हुआ बहुमूल्य उपहार है : डॉ कामिनी कुमार

झारखंड
Spread the love

रांची। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना ने 24 जनवरी को वेबिनार का आयोजन किया। इसका विषय ‘बेटी का सम्मान-देश का स्वाभिमान’ था। इसकी अध्यक्षता रांची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने की।

कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने कहा कि बेटियां भगवान का सबसे बहुमूल्य उपहार है। इनकी भूमिका को कभी भी नजरअंदाज नही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत करने के पीछे उद्देश्य यह है कि बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए समाज को लैंगिक भेदभाव के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। बेटियों के प्रति समाज में नजरिया बदल रहा है। बेटी होने पर गर्व करते हैं।

कुलपति ने कहा कि आजादी के बाद भारत सरकार ने बेटों और बिटियों में भेदभाव को खत्म करने के लिए कई योजनाएं की शुरुआत करते हुए बेटियों को पहले पायदान पर लाने के लिए कई कानून लागू किये गए। उन्होंने एनएसएस के स्वयंसेवकों से बालिकाओं के सम्मान को लेकर समाज में व्यापक जनजागरण करने की अपील की।

आरयू के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि वर्ष, 2009 से राष्ट्रीय बालिका दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। लड़कियां हैं तो कल है। बालिका के बिना संसार का कोई अस्तित्व नहीं है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हमें संकल्प लेना होगा कि हम सभी बालिकाओं के सम्मान करेंगे। समाज में लड़कियों के बारे में रवैयों को बदलने, कन्या भ्रूण हत्या को खत्म करने और घटते लिंगानुपात के बारे में जागरुकता पैदा करने का कार्य करें। आज ‘सेल्फी विथ डॉटर’ का कार्यक्रम भी चलाया गया। सेल्फी को सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया।

राष्ट्रीय बालिका दिवस को रांची विश्वविद्यालय 22 जनवरी, 2022 को महाविद्यालय स्तर पर निबंध, भाषण, पोस्टर मेकिंग और कविता पाठन की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसमें लगभग 1500 छात्र-छात्राओं ने सहभागिता की। महाविद्यालय स्तर पर चयनित प्रत्येक प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों के लिए 23 जनवरी, 2022 को विश्वविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इन प्रतियोगिताओं में सफल प्रतिभागियों के निर्णय निर्णायक मंडली द्वारा किया गया। निर्णायक मंडली में डॉ नीलू कुमारी, डॉ सुनीता कुमारी गुप्ता, डॉ सुनीता कुमारी एवं डॉ मीरा कुमारी शामिल रहें। सभी सफल प्रतिभागियों को कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद पुरस्कृत किया जाएगा। वेबिनार का संचालन डॉ कुमारी उर्वशी ने किया। धन्यवाद डॉ सुषमा एक्का ने किया।

आज के वेबिनार को एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी क्रमशः डॉ निर्मला सैमुअल, हेमंत कुमार, आनंद कुमार, अनुभव चक्रवर्ती, डॉ भारती द्विवेदी, डॉ राधेश्याम डे, डॉ भारती सिंह, डॉ पुष्पा सुरीन, डॉ शशांक शेखर सिन्हा ने भी संबोधित किया।

वेबिनार को सफल बनाने में एनएसएस के स्वयंसेवक दिवाकर, प्रिंस, आभास, फलक, नेहा, संदीप, भुवनेश्वरी, श्रद्धांजलि, काजल, भावना, श्रुति, मोनिका का उल्लेखनीय योगदान रहा।

विश्वविद्यालय स्तरीय चयनित प्रतिभागियों के परिणाम

Poster making

1st- Shivani  kumari,  JVM, Shyamali

2nd- Kumari Sarathi, RWC, Ranchi

3rd – Anand Kumar, YS College, Ranchi

4th – Aparna Kumari, Samarpandeep B Ed College

5th – Kriti kumari, RWC, Ranchi

Essay Writing

1st – Sakshi kumari, RWC, Ranchi

2nd – Komal kumari, Aviram T T College, kudu, Lohardaga

3rd – Rita Kumari, Simdega College, Simdega

4th – Sangita kumari, Nirmala College, Ranchi

5th – Deeksha Lama, Y S College, Ranchi

Speech Competition

1st – Anju kumari, Aviram T T College, Kudu, Lohardaga

2nd – Neeraj kumar, Marwari college, Ranchi

3rd – Shivani Shivangi, RWC, Ranchi

4th – Khushi Bisen, St Xavier college, Ranchi

5th – Indu kumari, Nirmala College, Ranchi

Poem Recitation

1st – Kanak Kumari, YS College, Ranchi

2nd – Neha Jyoti Toppo, Santosh B Ed college, Ranchi

3rd – Ahrar Ahmad, Aviram T T College, Kudu, Lohar dava

Rajnish kumar Jha, YS College, Ranchi

4th – Swati Kumari, Nirmala College, Ranchi

5th – Shriparna, JVM, Shyamali