दिल्ली में ‘येलो अलर्ट’ लागू, सीएम ने किया एलान- सख्त होंगी पाबंदियां

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार ऐलान किया कि शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कोरोना पाबंदियों को और सख्त किया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘जुलाई में हमने GRAP बनाया था, ताकि साइंटिफिक तारिक से पाबंदियां लगा सकें। दिल्ली में GRAP को लागू करने का निर्णय लिया गया है। येलो अलर्ट लागू होगा। पाबंदियां लगाई जा रही हैं।’

उन्होंने कहा, दो दिनों से ज्यादा समय से 0.5 फीसदी कोरोना पॉजिटिविटी रेट दर्ज की जा रही है। हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं।’ साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से डरने की बात नहीं है, ज्यादातर मामले माइल्ड लक्षण वाले हैं। इस बार कोरोना वायरस से निपटने के लिए 10 गुना ज्यादा तैयार हैं।

अब ऐसी तस्वीरें न आएं कि मार्केट में भीड़ है, लोग मास्क नहीं पहन रहे वरना बाजार बंद करने पड़ेंगे और उससे आर्थिक दिक्कत होगी। वहीं ‘येलो’ अलर्ट तब जारी किया जाता है जब कोविड संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है।

इसमें रात्रि कर्फ्यू लगाना, स्कूलों तथा कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को सम-विषम आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों तथा सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं।