पलामूः अनियंत्रित ट्रक मजदूरों पर पलटा, महिला और बच्चों समेत छह मजदूरों की मौत, घायल यहां हैं भर्ती

झारखंड देश
Spread the love

पलामू। दुखद खबर यह है कि झारखंड के पलामू एनएच 98 डालटनगंज- औरंगाबाद मुख्य पथ पर हरिहरगंज थाना क्षेत्र के मिडिल स्कूल के सामने मजदूरों से भरी पिकअप सवारी गाड़ी और ट्रक में टक्कर हो गयी। घटना के बाद अनियंत्रित ट्रक पिकअप वैन से नीचे गिरे मजदूरों और उनके बच्चों को रौंदते हुये पलट गया, जिससे तीन मजदूरों की मौत मौके पर ही हो गयी, जबकि तीन महिला मजदूरों ने बिहार के औरंगाबाद में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। छह गंभीर रूप से जख्मी हैं।

इनमें से तीन को बेहतर इलाज के लिए मेदिनीनगर के एमआर एमसीएच में भर्ती कराया गया है। मरने वाले मजदूरों में 5 महिलाएं और एक पुरुष मजदूर शामिल हैं। घटना के बाद मौके पर चीख पुकार मच गयी। एनएच जाम हो गया। सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को इलाज के लिए मेदिनीनगर के एमआर एमसीएच और बिहार के औरंगाबाद में भेजा है। मरने वालों की संख्या में और बढ़ोत्तरी हो सकती है।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम करीब 5 बजे के आसपास बिहार के ओबरा थाना क्षेत्र के सिहुड़ी गांव से मजदूरों को लेकर दो पिकअप (बीआर 26 जीए 2268 एवं बीआर 26जी 7641) पलामू के पांकी प्रखंड क्षेत्र में लौट रही थी। दोनों पिकअप पर तीन दर्जन के आसपास मजदूर और उनके बच्चे सवार थे। सभी धान काटने के लिए ओबरा थाना क्षेत्र में गये थे। दोनों पिकअप आगे पीछे चल रही थी। आगे चल रही पिकअप जैसे ही हरिहरगंज थाना क्षेत्र के मिडिल स्कूल के सामने पहुंची कि विपरीत दिशा की ओर से केला लेकर जा रहे ट्रक (बीआर26जीबी 4812) से साइड में टक्कर हो गयी। इससे पिकअप में बैठे कई मजदूर सड़क पर गिर गये।

घटना के बाद ट्रक अनियंत्रित हो गया और सड़क पर गिरे मजदूरों पर ही पलट गया। इसी क्रम में पीछे से आ रही पिकअप भी मजदूरों पर चढ़ गयी, जिससे मौके पर ही तीन मजदूरों की मौत हो गयी, जबकि 20 मजदूर जख्मी हो गये। इनमें से छह मजदूरों को बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है। तीन मजदूरों का इलाज मेदिनीनगर के एमआर एमसीएच में चल रहा है, जबकि शेष मजदूरों का इलाज हरिहरगंज सीएचसी में चल रहा है।

सूचना मिलने पर हरिहरगंज बीडीओ जयप्रकाश नारायण, सीओ वासुदेव राय एवं थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुदामा कुमार दास मौके पर पहुंच गये हैं। पूरे मामले की छानबीन तेज की गयी है। घटना के दौरान हरिहरगंज के ठेला चालक दिनेश सिंह भी हादसे की चपेट में आ गये हैं। उनका ठेला बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, जबकि उन्हें गंभीर चोट आयी है।

*घटना में इनकी हुई मौत*

1-मृतका-कालो कुमारी (18वर्ष), जीरो-पांकी, पलामू। 2-मृतका- रीता कुमारी (16वर्ष), जीरो-पांकी, पलामू। 3-मृतक-कमलेश भुइयां (29वर्ष), जीरो पांकी, पलामू। 4-बसंती कुमारी (16वर्ष)। 5-नीलम कुमारी (17वर्ष)। 6-अर्पणा कुमारी (28वर्ष)।