Jharkhand : नववर्ष को लेकर गाइडलाइन जारी, यहां इसका करना होगा पालन

झारखंड
Spread the love

  • इंट्री प्वॉइंटों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बलों की होगी प्रतिनियुक्ति

दुमका। नववर्ष, 2022 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। लोगों को हर हाल में इसका पालन करना होगा। नववर्ष पर बाबा बासुकिनाथ में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना रहती है। कोविड-19 और ओमि‍क्रोन के संभाव्य संक्रमण के प्रसार को देखते हुए उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने पंडा धर्म रक्षिणी महासभा के सदस्य एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ बासुकीनाथ सभागार में बैठक की। आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उपायुक्त ने कहा कि 31 दिसंबर, 2021 और 01 जनवरी, 2022 को मंदिर क्षेत्र अंतर्गत शांति एवं विधि-व्यवस्था बनाये रखना है। इसके लिए मंदिर परिसर एवं महत्वपूर्ण इंट्री प्वॉइंटों पर दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करायी जायेगी।

मंदिर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक श्रद्धालुओं को कोविड-19 वैक्सीनेशन लिये जाने का प्रमाण दिखाना आवश्यक होगा। कोविड-19 वैक्सीनेटेड श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में 18 वर्ष से कम उम्र के श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। नववर्ष के दिन 5.30 बजे पूर्वाह्न से 4 बजे अपराह्न तक सीमित संख्या में कोविड-19 सुरक्षा नियमों के साथ श्रद्धालुओं को गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

उपायुक्त द्वारा पंडा धर्म रक्षिणी महासभा के सदस्यों से अपील की गई कि उपरोक्त संदर्भ में अपने-अपने व्‍हाट्सएप ग्रुप अथवा अन्य माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार की जाए, ताकि अनुमति प्रदत्त श्रद्धालु ही मंदिर क्षेत्र तक पहुंचें। मंदिर क्षेत्र में कम-से-कम भीड़ हो। श्रद्धालुओं को अनावश्यक कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

आपात स्थिति से निपटने के लिए 31 दिसंबर, 2021 एवं 01 जनवरी, 2022 को मंदिर परिसर में मेडिकल टीम एम्बुलेंस के साथ प्रतिनियुक्त करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। उक्त अवधि में कोविड टीकाकरण दल भी प्रतिनियुक्त रहेंगे, जो कि योग्‍य लोगों का वैक्सीनेशन भी सुनिश्चित करायेंगे।