पलामू के छतरपुर में बच्चों ने रंगोली से दिया पर्यावरण और जल संरक्षण का संदेश, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव पुष्कर ने बच्चों को दी ये जानकारी

झारखंड देश
Spread the love

पलामू। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित हो रहे कार्यक्रमों के क्रम में क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, डालटनगंज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से बुधवार को छतरपुर प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय, डाली में छात्रों के बीच जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत अभियान एवं राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के तहत क्विज, रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान छात्र एवं छात्राओं को विभिन्न ग्रुप में बांटकर उपर्युक्त विषय से संबंधित कलाकृति बनाने का मौका दिया गया। स्कूल के बच्चों ने रंगोली के माध्यम से आकर्षक तरीके से पानी बचाने एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। साथ ही उपर्युक्त विषयों से संबंधित प्रश्नोत्तरी एवं निबंध लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

इस मौके पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत भारत सरकार हर घर को नल से जल देने की योजना पर काम कर रही है। कैच द रेन अभियान से आम लोगों को पानी एवं वर्षा जल के संरक्षण के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के तहत बिजली बचाने एवं भारत सरकार की ओर से इस बारे में किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी श्री पुष्कर ने विद्यार्थियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

प्रतियोगिताओं के आयोजन में क्षेत्रीय प्रचार सहायक मनोज कुमार, डाली मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुजीत कुमार पटेल, सहायक शिक्षक नीरज कुमार शाही, महेंद्र यादव, बसंत सिंह, गौरव कुमार, दिलीप कुमार कमलेश कुमार विश्वकर्मा, शशांक शेखर सहित सभी शिक्षकों ने सराहनीय भूमिका निभाई।

*आज पुरस्कृत होंगे सभी विजेता*

विभिन्न प्रतियोगिताओं के सभी विजेता प्रतिभागियों को 16 दिसंबर के दिन छतरपुर प्रखंड के डाली पंचायत भवन में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा। 16 दिसंबर को प्रातः 11:00 बजे से डाली स्कूल प्रांगण से पंचायत भवन तक जागरुकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा।

*स्वच्छ भारत कार्यक्रम का आयोजन*

स्वच्छ भारत अभियान के तहत नेहरू युवा केंद्र छतरपुर के सहयोग से स्कूल के प्रांगण में सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया गया। इस दौरान उपस्थित छात्र छात्राओं को स्वच्छता के महत्व की जानकारी दी गई।

*आज के मुख्य अतिथि होंगे आयुक्त*

जल जीवन मिशन: हर घर जल एवं राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह पर क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, डालटनगंज के द्वारा छतरपुर प्रखंड के डाली पंचायत भवन परिसर में विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 16 दिसंबर को किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पलामू प्रमंडल के आयुक्त जटाशंकर चौधरी होंगे।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पलामू की उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज एवं पलामू के प्रख्यात पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल भी उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर गीत एवं नाटक प्रभाग की ओर से पारंपरिक माध्यमों के जरिए जन जागरुकता का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा।