पशुओं के भरण-पोषण के लिए गौशाला को प्रति वर्ष मिलेंगे 36 हजार रुपये

झारखंड
Spread the love

  • राज्य के सभी गौशालाओं को सुदृढ़ एवं मजबूत करने के लिए सरकार कृत संकल्पित

रांची। हमारी सरकार राज्य के सभी गौशालाओं को सुदृढ़ एवं मजबूत करने के लिए कृत संकल्पित है। यही वजह है कि हमने पूर्व में दिए जाने वाले पशुओं के भरण-पोषण के लिए अनुदान के रूप में अधिकतम 9,000 की राशि को बढ़ाकर अधिकतम 36,000 प्रति वर्ष कर दिया है। यह बातें कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने रांची गौशाला में आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं।

10 गौशाला को जल्द मिलेंगे रेस्क्यू वाहन

मंत्री ने कहा की राज्य के 10 गौशाला को जल्द ही रेस्क्यू वाहन दिए जाएंगे। इससे दुर्घटना में घायल पशुओं को उचित इलाज के लिए अस्पताल जल्द से जल्द भेजा जा सकेगा। मंत्री ने  रांची गौशाला में गाय के रखरखाव सहित अन्य समस्याओं की जानकारी ली। कहा कि राज्य के सभी गौशाओं की समस्याओं की जानकारी लेने के लिये जल्द ही राज्य के सभी गौशाला के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की जाएगी।

बकाया राशि का किया जा रहा भुगतान

बादल ने कहा कि सरकार प्रमंडलीय स्तर पर गौ मुक्तिधाम बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी गौशाला के बकाया राशि का भी भुगतान किया जा रहा है। रांची गौशाला को भी 9,27,000 की राशि भुगतान कर दिया गया है।

गायों को गुड़ और चोकर खिलाया

मंत्री ने गायों को गुड़, चोकर खिलाया। रांची गौशाला न्यास की ओर से अध्यक्ष पुनीत कुमार पोद्दार ने मंत्री का स्वागत किया। सचिव प्रदीप राजगढ़िया ने सचिव अबु बकर सिद्दीख पी, सह सचिव प्रमोद सारस्वत ने निदेशक शशि प्रकाश झा और गौ सेवा आयोग की निबंधक श्रीमती अपर्णा पांडेय को पुष्प गुच्छ व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।