फिर बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम, महंगाई की एक और मार

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। महंगाई की एक और मार सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के जरिये जनता पर पड़ी है. एक बार फिर वाहन ईंधन सीएनजी और पाइप के जरिये घरों तक पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए गए हैं. कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG की कीमत में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है.

इस बढ़ोतरी में टैक्स शामिल है. ये रेट आज सुबह यानी 18 दिसंबर 2021 से लागू हो गई है. सीएनजी के अलावा पीएनजी के दाम भी 2 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए हैं. यह बढ़ोतरी भी आज से ही लागू कर दी गई है. सीएनजी रेट में बढ़ोतरी के बाद मुंबई में अब नई कीमत 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की नई कीमत 38 रुपये प्रति यूनिट हो गई है.

बता दें कि इस साल मुंबई महानगर क्षेत्र में सीएनजी के दाम में बीते 11 महीने के भीतर 16 रुपये प्रति किग्रा की बढ़ोतरी की गई है. इसका सीधा असर महानगर क्षेत्र के 8 लाख ग्राहकों पर पड़ा है. सीएनजी की कीमतों में बदलाव से 3 लाख निजी कार का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर सीधा असर पड़ा है. इसके अलावा ऑटो, टैक्सी और बसों जैसे सार्वजनिक वाहनों में सफर करने वाले लोगों पर इस बढ़ोतरी का असर हुआ है.

बता दें कि पिछले तीन महीनों में चौथी बार सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की गई है. इससे पूर्व इस साल सीएनजी की कीमतों में 16 रुपये प्रति किलोग्राम वृद्धि हुई है.