झारखंड के युवकों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाएगा सीएमपीडीआई

झारखंड
Spread the love

  • कंपनी और सीआईपीईटी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

रांची। झारखंड की राजधानी रांची स्थित सीएमपीडीआई (मुख्यालय) निगमित सामाजिक दायित्व के तहत 80 युवकों को कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण दिलाएगा।

सीआईपीईटी के माध्यम से वंचित, बेरोजगार, अर्द्ध-बेरोजगार युवकों को मशीन ऑपरेटर का छह माह का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए सीएमपीडीआई एवं सेंट्रल इंस्टीच्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर 21 दिसंबर को हस्ताक्षर किया गया।

सीएमपीडीआई के निदेशक आरएन झा की उपस्थिति में संस्थान के महाप्रबंधक (एचआरडी/सीएसआर) मनोज सहाय और  सीआईपीईटी : सीएसटीएस के संयुक्त निदेशक/प्रमुख प्रवीण बी बछव के बीच इस समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया।

समझौते के तहत सीआईपीईटी में झारखंड के 40 लाभुकों को मशीन ऑपरेटर-प्लास्टिक प्रोसेसिंग और 40 लाभुकों को मशीन ऑपरेटर-इंजेक्शन मोल्डिंग टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभ्यर्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा-8 होनी चाहिए। पाठ्यक्रम छह माह की होगी।

उक्त कोर्स नेशनल स्कील क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) से जुड़ा है। नेशनल स्कील्स क्वालिफिकेशन कमेटी (एनएसक्यूसी)-नेशनल स्कील डेवलपमेंट एजेंसी (एनएसडीए), कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार से स्वीकृत है। सीएमपीडीआई ने इस परियोजना के निमित्त सीएसआर के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में 68 लाख रुपये का निधि स्वीकृत किया है।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई की ओर से श्रीमती सुमन रस्तोगी, मुख्य प्रबंधक (पी/सीएसआर), सीएसआर सेल के अन्य अधिकारी और सीआईपीईटी की ओर से वरीय तकनीकी अधिकारी एवं ट्रेनिंग इंचार्ज बी श्रीकर, सहायक तकनीकी अधिकारी प्रेम प्रकाश नागदा एवं प्रशासनिक सहायक शाहनवाज अहमद उपस्थित थे।