दिल्ली में ओमिक्रॉन के 4 नए केस, 8 राज्यों में फैला कोरोना का नया वैरिएंट

देश नई दिल्ली सेहत
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली में भी कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। ओमिक्रोन वैरिएंट के चार नए मामले सामने आए हैं। अब कुल मिलाकर 6 मामले सामने आ चुके हैं। 1 मरीज ठीक हो चुका है। देश में अबतक ओमिक्रोन के कुल 46 मरीज मिल चुके हैं। दिल्ली को मिलाकर 8 राज्यों में ओमिक्रोन वैरिएंट मिल चुका है।

इसमें महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, केरल और आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ भी शामिल हैं। कोरोना के नए वैरिएंट पर अलग-अलग वैक्सीन कितनी कारगर हैं इसको लेकर भी सवाल सामने हैं। महाराष्ट्र से ओमिक्रोन के 2 ऐसे भी मरीज मिले जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली थी।

भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में मामले में 50 फीसदी तक का उछाल देखा गया है। नए केसों में ज्यादातर मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री अफ्रीकी महाद्वीप की रही। बाद में केरल, चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में जो मामले मिले उनकी ट्रैवल हिस्ट्री यूके, इटली और आयरलैंड की थी। इससे साफ है कि यूरोप भी ओमिक्रोन वैरिएंट का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है।

ओमिक्रोन की वजह से ब्रिटेन में सोमवार को पहली मौत भी हुई है। वहीं नॉर्वे ने नए वैरिएंट के खतरे के बाद लॉकडाउन लगा दिया है। पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन में भी ओमिक्रोन के केस सामने आए हैं।