बीएयू में कुलपति ने भारतीय संविधान प्रस्तावना की शपथ दिलाई

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय मुख्यालय में शुक्रवार को संविधान दिवस के अवसर पर समारोह आयोजित किया गया। कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मौके पर विवि के डीन, डायरेक्टर, रजिस्ट्रार, प्रोफेसर, ऑफिसर्स एवं कर्मचारियों ने डॉ अम्‍बेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित की।

समारोह में कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने उपस्थित सभी विवि कर्मियों को संविधान की प्रस्तावना का पाठ कराया। सबों के साथ दृढ संकल्पित होकर भारत की संविधान सभा में 26 नवंबर, 1949 को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मापिॅत भारत के संविधान के पालन का संकल्प लिया।

मौके पर कुलपति ने कहा कि यह दिवस देश के विकास में भारतीय संविधान के महत्‍व को जानने, समझने और जश्न मनाने का अवसर है। यह हर भारतीय को दिशा निर्देश को याद करने और देश के प्रति नागरिक कर्तव्यों का पालन और संविधान पालन की प्रतिज्ञा का क्षण है।

मौके पर डॉ अब्दुल वदूद, डॉ सुशील प्रसाद, डॉ एमके गुप्ता, डॉ नरेंद्र कुदादा, प्रो डीके रूसिया, डॉ पीके सिंह, डॉ एमएस मल्लिक एवं डॉ केआर रेशम सहित भारी संख्या में विवि कर्मी भी मौजूद रहे।