पेपर लीक होने की सूचना के बाद UPTET परीक्षा रद्द

उत्तर प्रदेश देश मुख्य समाचार
Spread the love

  • एक महीना के भीतर इसकी पुन: परीक्षा कराई जाएगी

उत्तर प्रदेश। सूबे से बड़ी खबर आ रही है। यहां पेपर लीक होने की सूचना के बाद यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) रद्द कर दी गई है। इसकी जांच यूपी STF को जांच सौंपी गई है। एक महीना के भीतर इसकी पुन: परीक्षा कराई जाएगी।

राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि UPTET के पेपर लीक होने की सूचना मिली है। इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है। एक महीने के भीतर परीक्षार्थियों से बिना कोई शुल्क लिए पुन: परीक्षा कराई जाएगी। यूपी STF को जांच सौंपी गई है।

जानकारी के मुताबिक 28 नवंबर को हो रही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी। परीक्षा दो पालियों सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होनी थी। परीक्षा का प्रश्‍नपत्र व्‍हाट्सएप पर लीक हो गया था। इसके बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया। पेपर लीक होने के मामले में एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीनों युवक शामली के रहने वाले हैं।

जानकारी के मुताबिक आरोपी परीक्षार्थियों को प्रश्‍नपत्र देने जा रहे थे। तभी सभी को दबोचा गया। यूपी के एडीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा की तारीख पर अभी फैसला नहीं हुआ है। अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए अब दोबारा फीस नहीं देनी होगी। परीक्षा कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है। उसे ब्लैक लिस्ट कि‍ये जाने की संभावना है।