पलामू के इस फोटोग्राफर को मिला इंटरनेशनल अवार्ड, जानिए बनाई थी कौन-सी तस्वीर

झारखंड
Spread the love

पलामू। पलामू के प्रेस छायाकार व धनबाद कैमरा क्लब के सचिव सैकत चट्टोपाध्याय को यूथ फोटोग्राफिक सोसाइटी की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल से नवाजा गया है। उनकी खींची हुई तस्वीर ‘क्लोज टू माय आईज’ के लिए उन्हें यह अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।

यूथ फोटोग्राफिक सोसाइटी की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता के ओपन कलर सेक्शन में सैकत को सिल्वर मेडल मिला है। इसके अलावा उनकी तीन अन्य तस्वीरों को प्रतियोगिता के मोनोक्रोम व ट्रेवल सेक्शन में एक्सेप्टेंस भी मिला। प्रेस छायांकन के साथ-साथ सैकत अपनी तस्वीरों के माध्यम से पलामू की खूबसूरती को सामने लाने के उनके प्रयास के लिए भी जाने जाते हैं।

सैकत ने बताया कि उनके पास आज जो कुछ भी है वह पलामू से ही लिया हुआ है। इसलिए इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार को वे पलामू की खूबसूरत वादियों और यहां के लोगों को समर्पित करते हैं। जिस तस्वीर को पुरस्कृत किया गया है वह पलामू टाइगर रिजर्व के कोटाम गांव के एक बच्चे का है।

उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार सीनियर फोटो मेंटर और धनबाद कैमरा क्लब के अध्यक्ष मुकेश श्रीवास्तव के कारण मिल पाया है। पिछले एक साल से श्रीवास्तव से फोटोग्राफी की नई तकनीकों को सीखने का मौका मिला, जिससे फोटोग्राफी की गुणवत्ता में सुधार हुआ।

उन्होंने कहा कि बिना तकनीक जाने की गई फोटोग्राफी एक स्तर से ज्यादा आगे नहीं जा पाती है। फोटोग्राफी में अच्छा करने के लिए एक अच्छे विजन के साथ तकनीक को जानना बेहद जरूरी है।