MP में फिर बदलेगा रेलवे स्टेशन का नाम, ‘टंट्या मामा’ के नाम से पातालपानी की होगी पहचान

देश मध्य प्रदेश
Spread the love

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के सीएम ने घोषणा की है कि इंदौर के पास पातालपानी झरने के पास बने पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब आदिवासियों के जननायक टंट्या मामा के नाम पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंडला में जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान घोषणा की। कहा कि मंडला में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का नाम राजा हृदय शाह के नाम से होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 दिसंबर को जननायक टंट्या मामा जो बड़े क्रांतिकारी थे, उनका बलिदान दिवस है। अंग्रेज भी उनसे घबराते थे। टंट्या भील ने अंग्रेजों की आदिवासियों पर दमनकारी नीतियों का जबरदस्त तरीके से विरोध किया और इसलिए उन्हें इंडियन रॉबिनहुड भी कहा गया है।

उन्होंने भी अपने आप को देश के लिए बलिदान कर दिया, इसलिए हमने तय किया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर का नाम टंट्या भील के नाम रखा जाएगा और पातालपानी में जो टंट्या मामा का मंदिर है, उसका भी जीर्णोद्धार किया जाएगा इंदौर के पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम भी टंट्या मामा के नाम पर होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”जिस तरीके से भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन नाम बदलकर कमलापति रखा है। वैसे ही पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम जननायक टंट्या भील के नाम पर रखा जाएगा।” यह स्टेशन इंदौर-अकोला रेल लाइन पर पड़ने वाला एक छोटा सा स्टेशन है, जिसका पातालपानी झरना पर्यटन स्थल घूमने आए लोग इस्तेमाल करते हैं।