टाटा स्टील की नोआमुंडी आयरन माइन को मिला लगातार तीसरे वर्ष फाइव स्टार रेटिंग

झारखंड बिज़नेस
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील की नोआमुंडी आयरन माइन (एनआईएम) को सतत विकास के लिए लगातार तीसरे वर्ष ‘फाइव स्टार रेटिंग’ मिला। इससे पहले 2017-18, 2018-19 में सतत विकास के लिए इसे ’फाइव स्टार रेटिंग’ दिया गया था। नई दिल्ली में खान और खनिज पर 50वें राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान 23 नवंबर को पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। टाटा स्टील की ओर से वाइस प्रेसिडेंट (रॉ मैटेरियल्स) डीबी सुंदर रामम ने कोयला, खान व संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी से यह पुरस्कार ग्रहण किया।

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद सुंदर रामम ने कहा, ‘टाटा स्टील के लिए सस्टेनेबिलिटी कोई नयी बात नहीं है। यह हमारे सिद्धांतों और मूल्यों में निहित है। सस्टेनेबल माइनिंग खदान के जीवन के प्रत्येक चरण में टेक्नोलॉजी के विवेकपूर्ण उपयोग की मांग करता है। वर्तमान में हमारा फोकस डिजिटलीकरण और स्मार्ट समाधानों पर है जिसका उद्देश्य हमारे स्टकेहोल्डरों के लिए स्थायी भविष्य बनाना है। यह पुरस्कार हमारी सस्टेनेबल माइनिंग अभ्यासों का प्रमाण है और यह सस्टेनेबल डेवलपमेंट के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है।‘

टाटा स्टील का संचालन-दर्शन शून्य हानि, संसाधन दक्षता, सर्कुलर अर्थव्यवस्था, इसके इकोलॉजिकल फुटप्रिंट में कमी और समुदाय व श्रमबल के कल्याणकारी सिद्धांतों में गहराई से निहित है। सस्टेनेबिलिटी इसके संचालन की आधारशिला है और इसी सस्टेनेबिलिटी के साथ, नोआमुंडी आयरन माइन ने ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने व कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की दिशा में वर्षा जल संचयन और नोआमुंडी व इसके आसपास पौधारोपण समेत कार्बन फुटप्रिंट में कमी व सस्टेनेबल तरीके से बिजली उत्पन्न करने के लिए एक 3 मेगावाट सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना जैसी कई पहल की है।

खान मंत्रालय ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट फ्रेमवर्क (एसडीएफ) के कार्यान्वयन के लिए खनन पट्टा धारकों के प्रयासों और उनकी पहल को पुरस्कृत करने के लिए 2016 में ’खदानों की स्टार रेटिंग’ की योजना शुरू की थी। खदानों को निर्धारित प्रावधानों के आधार पर एक से पांच स्टार दिए जाते हैं, जिसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले लीज को फाइव स्टार दिया जाता है। सस्टेनेबल माइनिंग यानी स्थायी खनन को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले तीन वर्षों के दौरान फाइव स्टार रेटिंग पाने वाले खनन पट्टा धारकों को इस सम्मेलन में सम्मानित किया गया।