निज मंदिर खाटु श्याम में 14 नवंबर को मनाया जाएगा श्याम बाबा का जन्मोत्सव

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

रांची। कार्तिक सूदी एकादशी पर 14 नवंबर को लखदातार श्री श्याम प्रभु का जन्मदिन बड़े ही श्रद्धाभाव से सरकारी दिशा-निर्देश के अन्तर्गत मनाया जाएगा। कार्यक्रम रांची के हरमू रोड स्थित निज श्‍याम मंदिर में होगा। वर्ष की सबसे बडी एकादशी को सभी श्याम भक्त खाटुवाले श्री श्याम प्रभु का जन्मदिन प्रत्येक वर्ष बडे़ ही धूमधाम से मनाते है।

जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर श्याम बाबा को नवीन वस्त्र धारण कराकर रंग बिरंगे पुष्पों से निर्मित गजरों से अलौकिक श्रृंगार किया जाएगा। रात 9.30 बजे बाबा के दरबार में दिव्य ज्योत प्रज्ज्वलित की जाएगी। इस वर्ष कोविड-19 महामारी प्रकोप की वजह से बाबा का जन्मोत्सव सादगीपूर्ण तरीके से सरकारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करते हुए मनाया जाएगा।

रात 9.30 बजे से भजनों की अमृत वर्षा श्री श्याम मित्र मण्डल के सदस्यों एवं स्थानीय भजन गायकों द्वारा प्रारंभ किया जाएगा। इस अवसर पर बाबा को अपने भजनों से रिझाने के लिए कोलकाता के सुप्रसिद्ध भजन गायक नरेन सोनी भी आएंगे। प्रातःकाल  4 बजे महाआरती के साथ ही कार्यक्रम का समापन हो जाएगा

श्री श्याम बाबा को छप्पन भोग अर्पित की जाएगी। उपस्थित भक्तों के बीच निरंतर वितरण किया जाएगा। श्री श्याम मित्र मंडल के अध्यक्ष गोपाल मुरारका ने सभी श्याम भक्तों से बाबा के जन्मोत्सव में सपरिवार सम्मलित होने का आग्रह किया है।