झारखंड के सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसदी वृद्धि का संकल्‍प जारी

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

रांची। राज्य सरकार के कर्मियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि का संकल्‍प जारी कर दिया गया है। एक जुलाई, 2021 के प्रभाव से महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसका भुगतान इस माह के वेतन से होने की संभावना है।

जानकारी आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मियों को 01 जनवरी, 2016 के प्रभाव से सप्तम वेतन पुनरीक्षण का लाभ के अनुरूप राज्य कर्मियों को सप्तम वेतन पुनरीक्षण अनुमान्य किया गया है। उक्त संकल्प में केंद्र सरकार के अनुरूप महंगाई भत्ता अनुमान्य किया गया है।

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय (व्यय) द्वारा केंद्रीय कर्मियों को पुनरीक्षित वेतनमान/वेतन संरचना (सातवें वेतनमान) में 01 जुलाई, 2021 के प्रभाव से महंगाई भत्ते की दर को 28% की दर से बढ़ाकर 31% करने की स्वीकृत दी गई है। उपर्युक्त पृष्ठभूमि में केंद्र के अनुरूप राज्य कर्मियों को वर्तमान में अनुमान्य महंगाई भत्ता की दरों में संशोधन का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। इसके अनुसार राज्‍य कर्मियों को 01 जुलाई, 2021 के प्रभाव से वेतन का 31% महंगाई भत्ता स्वीकृत किया गया है।

संकल्‍प के मुताबिक झारखंड सेवा संहिता के अनुसार मूल वेतन पर महंगाई भत्ता देय है, परन्तु विशेष वेतन/वैयक्तिक वेतन इत्यादि पर देय नहीं होगा। इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की स्वीकृति 12 नवंबर, 2021 की बैठक में दी गई है।