पीएम मोदी ने की ‘राशन आपके द्वार’ योजना की शुरुआत, कहीं ये बातें

देश मध्य प्रदेश
Spread the love

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदिवासी नेता और महान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि पूरे देश के लिए आज बड़ा दिन है।

पीएम मोदी ने कहा कि कमलापति के योगदान को भी देश नहीं भुला सकता है। आदिवासियों के लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। पहले की सरकारें आदिवासियों को प्राथमिकताएं नहीं देती थी। जनजातीय सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा- मैंने प्रयास किया उन गीतों को समझने के लिए, क्योंकि मेरा ये अनुभव रहा है कि जीवन का एक महत्वपूर्ण कालखंड मैंने आदिवासियों के बीच बिताया है। पीएम मोदी ने “राशन आपके द्वार” योजना की शुरुआत की।

रतलाम ज़िले में बनने वाले एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में राशन आपके ग्राम योजना और हिमोग्लोबिनोपैथी मिशन का शुभारंभ किया आदिवासी समाज के तौर पर वहां पर प्रधानमंत्री मोदी को टोपी पहनाई गई और तीर-धनुष भेंट किया गया। इसके साथ ही, पीएम मोदी फिर से तैयार किए गए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी करेंगे।

आज पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रांची में भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्घाटन किया। आजादी के इस अमृतकाल में देश ने तय किया है कि भारत की जनजातीय परंपराओं को, शौर्य गाथाओं को देश अब और भी भव्य पहचान देगा। इसी क्रम में ऐतिहासिक फैसला लिया गया है कि आज से हर साल देश 15 नवंबर यानी भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाएगा।