पलामू : मास्क नहीं लगाने पर छात्र को स्कूल में पड़ी फटकार तो घर में आकर लगा ली फांसी

झारखंड
Spread the love

पलामू। पलामू जिला मुख्यालय के मेदिनीनगर स्थित सूदना पटेल नगर निवासी संजीव कुमार सिंह के 15 वर्षीय पुत्र हिमांशु कुमार ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस वारदात के पीछे मास्क नहीं लगाने का मामला सामने आ रहा है। हिमांशु आठवीं कक्षा का छात्र था। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। शव का पोस्टमार्टम एमएमसीएच में कराकर परिजनों को सौंप दिया गया है। आत्महत्या का कारण स्कूल में मास्क के कारण डांट फटकार बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार हिमांशु कुमार मंगलवार की सुबह बिना मास्क लगाए स्कूल गया था। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्कूल प्रबंधन ने उसे बिना मास्क स्कूल आने पर फटकार लगाई। इससे हिमांशु आहत था और घर आते ही अपनी मां, भाई सहित परिवार के अन्य सदस्यों से बहस की और फिर कमरे में चला गया। इस बीच उसकी मां घर के काम में व्यस्त रही। मां जब उसे भोजन के लिए बुलाने गई, तो कमरा अंदर से बंद पाया। धक्का देकर दरवाजा खोली, तो हिमांशु फांसी के फंदे पर लटका हुआ था। घटना के वक्त उसके पिता घर पर नहीं थे। उसके पिता रेड़मा में हार्डवेयर दुकान में काम करते हैं। फिर पुलिस को घटना की जानकारी दी गई।

इस मामले पर न्यू विजन पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल अमित सिंह ने कहा कि स्कूल में मास्क लगाने के लिए किसी बच्चे को प्रताड़ित नहीं किया जाता है। मास्क लगाना सरकार की गाइडलाइन है, इसलिए उसका अनुपालन करने की बात कही जाती है। प्रतिदिन कई बच्चे मास्क के बगैर स्कूल आते हैं। उन्हें मास्क लगाने के लिए समझाया जाता है। स्कूल में मास्क उपलब्ध रहने पर विद्यार्थियों को दिया भी जाता है। हिमांशु को मास्क के लिए किसी तरह से प्रताड़ित नहीं किया गया था।

मृतक के पिता ने बताया कि सूदना में ही अघोर आश्रम रोड में संचालित न्यू विजन पब्लिक स्कूल में हिमांशु कक्षा आठ में पढ़ाई करता था। मंगलवार की सुबह हिमांशु बिना मास्क लगाए स्कूल चला गया था। मास्क नहीं पहनने पर टीचर ने उसे डांटा था।