झारखंड में 14-15 नवंबर को बारिश के बाद बढ़ेगी कनकनी, मौसम विभाग का पूर्वानुमान

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के कई इलाकों में 14 और 15 नवंबर को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि 12 और 13 नवंबर को मौसम शुष्क रहेगा। कई इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 14 और 15 नवंबर को पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला जिले, मध्य भाग में यानी कि रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग में मेघ गर्जन के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन बारिश होने की वजह से झारखंड में ठंड भी ज्यादा लगेगी।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्व और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। 13 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और यह धीरे-धीरे तेज होते हुए पश्चिम और उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार 16 नवंबर से राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

लेकिन मौसम विभाग ने ये भी बताया है कि राज्य में ठंड तो बढ़ेगी, लेकिन इस दौरान अभी लोगों को कोहरे का सामना नहीं करना पड़ेगा। कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को ये सलाह दी है कि तीन से चार दिनों के लिए वह अपनी कटी फसल को किसी सूखे स्थान में जमा कर लें, ताकि बारिश होने पर फसलों को किसी तरह का नुकसान नहीं हो।

वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिश होने से सब्जियों की फसल को नुकसान होने की संभावना सबसे ज्यादा है, तो वहीं रबी फसलों के किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होने की उम्मीद है।