फिलीपींस की राजधानी मनीला में जमशेदपुर के तरनप्रीत हत्याकांड का मास्टरमाइंड जोजो की हत्या

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। फिलीपींस की राजधानी मनीला के ताईताई इलाके में मंगलवार को एक और सिख व्यापारी जोगिंदर सिंह उर्फ जोजो नामक व्यापारी की हत्या कर दी गई।

फिलीपींस समय के अनुसार तकरीबन डेढ़ बजे अज्ञात अपराधियों ने जोजो को उस वक्त गोली मारी जब वह बाजार टाइल्स खरीदने गया था और गाड़ी पार्क कर रहा था। हत्यारों ने उसे संभलने का मौका नहीं दिया और उसके सिर पर पिस्टल सटाकर लगातार पांच गोलियां मार दीं।

जोगिंदर सिंह उर्फ जोजो वही व्यापारी है, जिसकी व्यापारिक प्रतिद्वंदिता जमशेदपुर से मनीला व्यापार करने गए तरनजीत सिंह सम्मी उर्फ सैम से थी। इसकी हत्या गत 11 जुलाई 2021 को फिलीपींस के समय अनुसार डेढ़ बजे कर दी गई, जब वह अपने रेस्टोरेंट में बैठकर भोजन कर रहा था। रेस्टोरेंट की महिला मैनेजर माइला और जीरा ने बचाने की कोशिश की थी, तो हत्यारों ने कहा था कि वे सैम की हत्या करने आए हैं और उसे मार कर ही जाएंगे।

सम्मी हत्याकांड की जांच कर रही फिलीपींस पुलिस के समक्ष सीतारामडेरा निवासी सम्मी के मामा कुलदीप सिंह ने जोगिंदर सिंह जोजो पर हत्या की सुपारी देने का शक जताया था। तब पुलिस का तर्क था कि सबूत के अभाव में और मात्र शंका के आधार पर न तो गिरफ्तार किया जा सकता है और न ही पूछताछ की जा सकती है। सम्मी के सिर और छाती से पिस्टल सटाकर पांच गोलियां मारी गई थीं। वहीं जोजो के सिर में भी पांच गोलियां मारी गईं।

संभावना है कि हत्यारों ने सम्मी की हत्या के लिए जिस गिरोह से सौदा किया था, जोजो के पूरा नहीं करने पर उसे भी ठिकाने लगा दिया गया। तरनजीत के मामा कुलदीप सिंह के अनुसार जोजो की तीन दुकानें थी, लेकिन सम्मी ने चार साल में छह दुकानें कर ली थी। उनके अधीन करीब 25 स्टाफ काम करते थे। व्यापार में पिछड़ने के बाद जोजो ने गत नौ जुलाई, 2021 को सम्मी को परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी थी।

इधर मंगलवार को जब तरनजीत के मामा कुलदीप सिंह, गुरदीप सिंह पप्पू और मां जसबीर कौर को यह जानकारी मिली कि जोजो को भी मार दिया गया तो वे नि:शब्द रह गए। गुरदीप सिंह पप्पू के अनुसार वाहेगुरु से यही अरदास करते थे कि उनके साथ न्याय करो। उनके सम्मी ने किसी का क्या बिगाड़ा था, जो उसे मार दिया गया। इधर सम्मी की मां जसवीर कौर को मलाल है कि वह फिलीपींस नहीं जा सकीं और जोजो से यह भी नहीं पूछ सकी कि उसके बेटे के साथ ऐसा सलूक क्यों किया।