कंप्‍यूटर लैब बनी बस, विद्यार्थियों में बढ़ रहा है तकनीकी कौशल

झारखंड
Spread the love

  • कौशलयान के माध्यम से कंप्यूटर साक्षरता का दिया जा रहा प्रशिक्षण

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन ’कौशलयान प्रोजेक्ट’ नामक एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। प्रोजेक्ट के तहत मोबाइल लैब के माध्यम से कंप्यूटर साक्षरता पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक बस में जरूरी बदलाव कर इसे कंप्यूटर लैब में परिवर्तित किया गया है। इस बस में आवश्यक उपकरण लगे हैं। यह बस विद्यार्थियों के तकनीकी कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न स्कूलों में जाती है। 

अधिक संख्या में स्कूलों तक पहुंचने के उद्देश्य से फाउंडेशन द्वारा यह पहल की गई है। एक स्कूल के लिए पाठ्यक्रम की अवधि तीन महीने की है।

श्री सूरत गुजराती सार्वजनिक माध्यमिक विद्यालय में अक्टूबर 2021 को तीन माह का बेसिक कंप्‍यूटर प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले 44 विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए स्कूल में भी एक कंप्यूटर लैब स्थापित किया गया था। इस लैब का उद्घाटन टाटा स्‍टील के हेड (स्किल डेवलपमेंट) कैप्टन अमिताभ ने किया था। इस अवसर पर श्री सूरत गुजराती सार्वजनिक माध्यमिक विद्यालय के अध्यक्ष जीतू भाई पटेल और सचिव महेश भाई पटेल भी मौजूद थे।

19 बैचों में 296 विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम को पूरा कर लिया है। वर्तमान में बस पांच शहरी और अर्ध-शहरी स्कूलों तक पहुंच चुकी है। आने वाले दिनों में इसके दायरे में और स्कूलों को शामिल करने की योजना है।