रांची में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान का अपना भवन बनने का रास्ता साफ

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • नए वर्ष में शुरू होगा भवन का निर्माण

रांची। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, रांची का अपना भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। जमीन से संबंधित सारी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। जल्द संस्थान का अपना भवन होगा। इसके साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी।

रांची के सांसद संजय सेठ ने भारत सरकार सहित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान को बधाई दी है। सांसद श्री सेठ ने कहा है कि संस्थान का अपना भवन होने से यहां विद्यार्थियों को कई प्रकार की सुविधाएं मिल सकेगी। विद्यार्थियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। इस संस्थान का संचालन राष्ट्रीय महत्व को देखते संसदीय एक्ट के तहत किया जाता है, इसलिए ऐसे संस्थान का अपना भवन बनना रांची सहित पूरे झारखंड के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। सूचना प्रौद्योगिकी में रुचि रखने वाले छात्र यहां अपना भविष्य और अपनी संभावनाएं दोनों ही तलाश सकेंगे। अपने सपनों को पूर्ण कर सकेंगे।

सांसद ने कहा कि संस्थान को अपनी जमीन से संबंधित सारी कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है। अब इस संबंध में भारत सरकार से आग्रह किया जा रहा है कि जल्द से जल्द इस का भूमि पूजन किया जाए। सांसद ने कहा कि उनका यह प्रयास चल रहा है कि‍ जनवरी 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भवन निर्माण का भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न कराएं, ताकि जल्द से जल्द यह भवन निर्माण पूर्ण हो।

सेठ ने बताया कि यह वर्ष, 2022 के नए साल की बहुत बड़ी सौगात होगी, जो भारत सरकार के द्वारा झारखंड को दी जाएगी। सांसद ने इसके लिए संस्थान परिवार को भी बधाई दी। उन्होंने कहा है कि शीघ्र ही वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर इस भवन की आधारशिला रखने और भूमि पूजन करने का आग्रह करेंगे।