दिवाली से पहले बड़ी राहत : पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्‍ता हुआ

नई दिल्ली
Spread the love

दिल्ली। दिवाली से ठीक एक दिन पहले आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्‍पाद शुल्‍क में कटौती की है। इससे पेट्रोल 5 रुपये और डीजल की कीमत में 10 रुपये सस्‍ता हो गया है। दिवाली की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कल यानी गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी दोगुनी होगी। आगामी रबी सीजन को देखते हुए किसानों के लिए राहत की खबर है। सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क घटकर 27.90 रुपये और डीजल पर 21.80 रुपये रह जाएगा।

बता दें कि केंद्र सरकार इस समय पेट्रोल पर 32.90 रुपये और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर उत्‍पाद शुल्‍क वसूलती है। इस कटौती के साथ ही केंद्र ने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की अपील की है ताकि आम लोगों को महंगाई से राहत मिल सके।

केंद्र सरकार द्वारा उत्‍पाद शुल्‍क में इस राहत के साथ ही राज्‍य सरकारों द्वारा पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी उम्मीद बढ़ गई है। ऐसा होने पर ये दोनों ईंधन और सस्‍ते हो जाएंगे।