Big News : अब ऑनलाइन स्‍वीकृत होगी शिक्षकों की छुट्टी, इस दिन से प्रभावी

झारखंड शिक्षा
Spread the love

  • अवकाश तालिका अद्यतन करने को लेकर दिये गये ये निर्देश

रांची। झारखंड के शिक्षा विभाग से बड़ी खबर आ रही है। अब राज्‍य के प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों की छुट्टी ऑनलाइन स्‍वीकृत होगी। इस बाबत शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने सोमवार को जूम मीटिंग में निर्देश जारी किया है। उनके निर्देश के आलोक में कई जिला शिक्षा अधीक्षक ने भी इससे संबंधित आदेश जारी कर दिये हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि एचआरएमएस के अंतर्गत शिक्षकों के अवकाश स्वीकृति के संबंध में विभागीय सचिव की अध्यक्षता में 22 नवंबर, 2021 को जूम मिटिंग संपन्‍न हुई। इसमें निर्देश दिया गया है कि शिक्षक एवं कर्मियों के सभी तरह के अवकाश की स्वीकृति एचआरएमएस के माध्यम से ही ऑनलाईन की जायेगी। इसमें आकस्मिक अवकाश, अर्जित अवकाश, रूपांतरित अवकाश, मातृत्व अवकाश, पितृत्व अवकाश शामिल हैं। आदेश के मुताबिक यह व्‍यवस्‍था 01 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।

इस निमित सर्वप्रथम सभी शिक्षक/कर्मियों की सेवा पुस्तिका में संलग्न अवकाश तालिका अद्यतन की जाएगी। इस आलोक में शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों की सेवा पुस्तिका एवं संलग्न अभिलेख के आधार पर उनकी अवकाश तालिका को 31 अक्‍टूबर, 2021 तक की स्थिति अद्यतन करते हुए सूची के साथ मूल सेवा पुस्तिका 30 नवंबर, 2021 तक कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

रांची जिला शिक्षा अधीक्षक ने 22 नवंबर को जारी आदेश में लिखा है कि 18 नवंबर को शिक्षकों की सेवा संपुष्टि संबंधी प्रविष्टि मूल सेवा पुस्तिका में करने के निमित प्रखंडवार तिथि निर्धारित की गयी है। उक्त निर्धारित तिथि को ही अवकाश का अद्यतन सेवा पुस्तिका में किया जा सकता है। उन्‍होंने सभी शिक्षकों की सेवा पुस्तिका एवं संलग्न अवकाश तालिका अद्यतन करते हुए 30 नवंबर, 2021 को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।