रेलकर्मियों की समस्याओं से वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी को कराया अवगत

झारखंड
Spread the love

  • सिगनल विभाग में रात्रि भत्ते का भुगतान नहीं होने का मुद्दा उठाया

धनबाद। धनबाद ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अपर महामंत्री मो जियाऊद्दीन ने धनबाद मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी जयप्रकाश सिंह से मुलाकात की। मंडल के रेलकर्मियों की विभिन्न समस्याओं से उन्‍हें अवगत कराया। इस मुलाकात में ईसीआरकेयू के केंद्रीय कोषाध्यक्ष सह जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा और प्रेम कार्यालय प्रभारी सोमेन दत्ता भी उपस्थित थे।

मो जियाऊद्दीन ने कहा कि महाप्रबंधक हाजीपुर के साथ ईसीआरकेयू की स्थाई वार्ता तंत्र में केन्द्रीय अध्यक्ष डीके पांडेय और महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव ने धनबाद के सिगनल विभाग सहित कई अन्य विभागों के कर्मचारियों को रात्रि भत्ते और राष्ट्रीय अवकाश भत्ते का भुगतान नहीं किए जाने की जानकारी दी थी। इन भत्तों के नियमित भुगतान की व्यवस्था करने की मांग रखी थी। महाप्रबंधक के दिशा निर्देश पर मुख्य कार्मिक अधिकारी द्वारा भत्तों का भुगतान करने के लिए कार्यालय आदेश जारी किए गए थे। धनबाद मंडल के वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी द्वारा भी संबंधित आदेश के आलोक में सभी प्रमुख शाखा अधिकारियों को रात्रि भत्ते और राष्ट्रीय अवकाश भत्ते के नियमित भुगतान करने के लिए पत्र जारी किया था।

अपर महामंत्री ने कहा कि इसके बावजूद सिगनल विभाग के कर्मियों को इन भत्तों का भुगतान शुरू नहीं किया गया है। इससे कर्मचारियों में असंतोष बढ़ रहा है। इस विषय की गंभीरता को देखते हुए जल्द भुगतान कराने का आग्रह किया। वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी ने उन्हें आश्वस्त किया कि इस मामले में जल्द प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी ने सभी मामलों पर आवश्यक कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। उक्‍त जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने दी।

इन मुद्दों को वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी के समक्ष रखा

डीजल शेड पतरातु, कैरेज विभाग धनबाद और गोमो में बिना रेलवे आवास वाले कर्मचारियों को मकान किराया भत्ते के भुगतान की स्वीकृति नहीं दी जा रही है।

इंजीनियरिंग विभाग, धनबाद और कुसुंडा के सुपरवाइजर अपने अधीन कार्यरत बिना आवास वाले कर्मचारियों के मकान किराया भत्ते के आवेदन पर आवश्यक रिमार्क नहीं दे रहे हैं। इससे कर्मचारियों को मकान किराया भत्ता नहीं मिल पा रहा है। उन्हें आर्थिक हानि हो रही है।

इंजीनियरिंग विभाग के अंतर्गत पीडब्ल्यूआई टोरी और बरकाकाना के अंतर्गत ट्रैकमेंटेनर के 1900 से 2400 ग्रेड पे के लागू किए जाने के एरियर का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। इंजीनियरिंग विभाग टोरी के अधीन कर्मचारियों के बंचिंग लाभ के एरियर का भुगतान लंबित है।

डीजल शेड पतरातु में एक ऑफिस क्लर्क की पदस्थापना की जाए।

पतरातु डीजल शेड के कर्मचारियों का लीव शीट वरीय मंडल यांत्रिक अभियंता (टीआरएस) /गोमो ने गोमो मंगा लिया है, जो रेलवे नियमों के अनुसार सही नहीं है। लीव शीट के खोने, फटने या उसके गलत इस्तेमाल होने से बचाने के लिए सभी लीव शीट को उनके स्थापना नियंत्रण कार्यालय, डीजल शेड पतरातु वापस लाया जाए।

मंडल के प्रायः सभी विभागों में राष्ट्रीय अवकाश भत्ते का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसका नियमित भुगतान सुनिश्चित किया जाए।

दिनेश कुमार, ड्रेसर, बरकाकाना रेलवे अस्पताल के एमएसीपी के तहत पदोन्नति के बेंच मार्किंग को अपग्रेड करने के आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई की जाए।

न्यू पेंशन से पुराने पेंशन में बदलाव के लिए कुछ कर्मचारियों ने अपने आवेदन प्रशासन को दिए हैं। रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों के तहत इन आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई की जाए।

जिन रेलकर्मियों का दंड माफ करने की अपील सक्षम अधिकारी के पास उनके निर्णय के लिए काफी दिनों से लंबित है, उनकी अपील पर आवश्यक निर्णय लेते हुए उन्‍हें अधिशासित दंड से विमुक्त किया जाए। स्व. रीतलाल यादव, पूर्व प्वाइंट मैन, चौधरी बांध की मृत्यु 22 अक्तूबर, 2021 को हो गई है। उनके आश्रितों को मंडल आपदा राहत कोष से 70 हजार रुपये का आर्थिक सहयोग प्रदान कि‍या जाए।