अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में स्नातक के इन कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित

अन्य राज्य देश शिक्षा
Spread the love

कोलकाता। अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा फुल टाइम, आवासीय स्नातक कार्यक्रम 2021 में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन की सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट में उपलब्ध है। पूर्वकालीन प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 07 दिसंबर, 2021 है। स्नातक कार्यक्रम की कक्षाएं जुलाई, 2022 से शुरू होंगी।

विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रम इस प्रकार हैं। तीन वर्षीय बीएससी-फिजिक्स , जीवविज्ञान या गणित और बीए- अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र या इतिहास और चार वर्षीय बीएससी बीएड डुअल डिग्री, विज्ञान और शिक्षा-भौतिकी, बायोलॉजी या गणित और शिक्षा में विशेषज्ञता के साथ।

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय एक विविधतापूर्ण छात्र कोहोर्ट, आवश्यकता आधारित छात्रवृत्ति (पूर्ण या आंशिक) और व्यापक शैक्षणिक सहायता प्रदान करता है। कुशल संकाय सदस्यों द्वारा शिक्षण, शिक्षण में रिसर्च और जमीनी अनुभव का मिश्रण, सीखने-सिखाने के तरीकों और छात्रों को गहन परामर्श के साथ अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय में अध्ययन छात्रों के लिए भारत की जटिल सामाजिक और राजनीतिक वास्तविकता का पता लगाने और 21 वीं सदी के जिम्मेदार नागरिक बनने का एक बेहतर अवसर है। स्नातक कार्यक्रम के छात्र, ऑनर्स प्रोजेक्ट्स के माध्यम से अनुसन्धान भी कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया और तिथियां : प्रवेश प्रक्रिया दो विंडो-पूर्वकालीन प्रवेश और नियमित प्रवेश में आयोजित की जाएगी। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को एक लिखित परीक्षा के आधार पर चुना जाएगा। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए एसएटी और केवाईपीवाई स्कोर पर भी विचार करता है।

नवीन परिसर : कक्षाएं बैंगलोर के बाह्य इलाके, सरजापुर-एटिबेल रोड में विश्वविद्यालय के स्थायी आवासीय परिसर में आयोजित की जाएंगी। 80 एकड़ में फैला, पहले चरण के निर्माण के बाद 2.7 मिलियन स्क्वायर फीट का परिसर, 3800 छात्रों और 700 संकाय सदस्यों व प्रशासनिक कर्मचारियों को समायोजित करने में सक्षम है। यह छात्रों के लिए छात्रावास, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधाओं, अतिथि प्रवास, पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, एम्फीथिएटर और आउटडोर व इनडोर खेलों के खेल परिसर के साथ एक आत्म-निहित सीखने और रहने की जगह होगी।