डीजेएसआई रैंकिंग में विश्‍व के 5 शीर्ष सीमेंट उद्योग में अंबुजा सीमेंट्स शामिल

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

  • इंडेक्स में शीर्ष पांच सीमेंट कंपनियों में एकमात्र भारतीय कंपनी

मुंबई। अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने निर्माण सामग्री श्रेणी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) में एक बार फिर शीर्ष पांच कंपनियों में अपना नाम बरकरार रखा है। कंपनी को 5वां स्थान दिया गया है। कंपनी ने अपनी स्थिति बरकरार रखते हुए इस क्षेत्र में शीर्ष पांच में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी बनकर फिर से नए मापक स्थापित किए हैं। अंबुजा सीमेंट उच्च वैश्विक रैंकिंग के साथ ही भारत की श्रेणी में भी अग्रणी बनी हुई है। इस साल कंपनी का पर्सेंटाइल तीन अंक बढ़कर 89 से 92 हो गया।

कंपनी ने निम्नलिखित मापदंडों में एक पूर्ण 100 प्रतिशत हासिल किया-भौतिकता, पर्यावरण नीति और प्रबंधन प्रणाली, पर्यावरण रिपोर्टिंग, जल संबंधी जोखिम और सामाजिक रिपोर्टिंग। कंपनी ने 2020 की तुलना में पॉलिसी इन्फ्लुएंस, टैक्स स्ट्रैटेजी, ह्यूमन कैपिटल डेवलपमेंट और टैलेंट अट्रैक्शन एंड रिटेंशन में अपने स्कोर में काफी सुधार किया है।

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ नीरज अखौरी ने कहा, ‘हमारे लिए यह गर्व की बात है कि हमारे सस्टेनेबिलिटी परफॉर्मेंस को एक बार फिर वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। अंबुजा में सस्टेनेबिलिटी हमारी व्यावसायिक रणनीति की धुरी है। डीजेएसआई में इतनी बेहतर रैंकिंग सीमेंट उद्योग में सबसे टिकाऊ कंपनी होने के हमारे लक्ष्य की ओर हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।‘

डीजेएसआई बेंचमार्क का एक समूह है, जो दुनिया भर के विभिन्न उद्योग क्षेत्रों से सस्टेनेबिलिटी लीडर कंपनियों का चयन करने के लिए सर्वोत्तम मापदंडों का उपयोग करती है। यह निवेशकों को आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक मानदंडों के संदर्भ में कंपनियों के प्रदर्शन को मापने और सस्टेनेबिलिटी आइडियाज को व्यवहार में उतारने वाली कंपनियों की पहचान करने में मदद करती है। 1999 में डीजेएसआई वर्ल्ड की शुरुआत के बाद से, निवेशकों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए कई अन्य डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स और कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (सीएसए) इंडेक्स विकसित किए गए हैं।