टाटा के ‘स्टील-ए-थॉन’ का विजेता बना एक्सआईएमबी

देश मुंबई
Spread the love

  • आईआईएम शिलांग और एससीएमएचआरडी पुणे संयुक्त सेकेंड रनरअप घोषित 

मुंबई। टाटा स्टील ने वार्षिक बिजनेस चैलेंज ’स्टील-ए-थॉन’ के सीजन-8 के विजेताओं की घोषणा की। वर्चुअल ग्रैंड फिनाले के साथ कार्यक्रम का समापन 7 अक्टूबर, 2021 को हुआ। नेशनल फाइनलिस्ट में जगह बनाने वाली 9 टीमों ने जूरी के समक्ष अपने बिजनेस केस सॉल्यूशन प्रस्तुत किए। वाइस प्रेसिडेंट (सप्लाई चेन) पीयूष गुप्ता, चीफ ऑफ मार्केटिंग एंड सेल्स (ब्रांडेड प्रोडक्ट्स ऐंड रिटेल), फ्लैट प्रोडक्ट्स प्रवीण श्रीवास्तव और चीफ (ग्रुप एचआर एंड आईआर) जुबिन पालिया की अध्यक्षता वाले जूरी में टाटा स्टील के वरीय प्रबंधन शामिल थे। 

स्टील-ए-थॉन 2021 में भारत के लगभग 27 प्रमुख बी-स्कूलों से तीन-तीन सदस्यों की टीम के रूप में पंजीकृत 5800 से अधिक विद्यार्थियों की रिकॉर्ड भागीदारी देखी गई। प्री-फिनाले के लिए 1170+ टीमों ने एक्जीक्यूटिव समरी प्रस्तुत किया। प्रविष्टियों की कठोर परीक्षा के बाद प्री-फाइनल राउंड के लिए 40 टीमों का चयन किया गया। आखिर में 9 टीमों ने फाइनल में जगह बनाई।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ’स्टील-ए-थॉन’ का समापन एक वर्चुअल ग्रैंड फिनाले में हुआ। इसमें शीर्ष 9 टीमों यानी नेशनल फाइनलिस्टों ने दृढ़ संकल्प, जुनून और नये आइडिया का प्रदर्शन किया। टीमों ने अपनी योग्यता साबित करने के लिए प्रतिस्पर्धा की और टाटा स्टील द्वारा दी जाने वाली पुरस्कार राशि, प्रमाण पत्र और प्लेसमेंट ऑफर के अलावा खिताब पर अपना दावा ठोका। फाइनलिस्टों ने नौ ‘रियल लाईफ बिजनेस केस स्टडीज’ पर काम किया और जूरी के सामने अपने अभिनव समाधान प्रस्तुत किए। प्रस्तुत किए गए नौ समाधानों में से, दो टीमों ने प्रोक्योरमेंट व सप्लाई चेन (ऑपरेशंस), तीन टीमों ने मार्केटिंग व सेल्स, दो टीमों ने ह्यूमैन रिसोर्स और दो टीमों ने कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस पर केस स्टडी के लिए समाधान प्रस्तुत किए।

विजेता टीम को एक ट्रॉफी के साथ 2,50,000 रुपये की पुरस्कार राशि मिली। फर्स्ट और सेकेंड रनरअप को क्रमशः 1,50,000 रुपये और 1,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किए गए। इन टीमों को पीपीओ (प्री-प्लेसमेंट ऑफर) और सर्टिफिकेट भी मिले। सभी नेशनल फाइनलिस्ट को कंपनी के इंस्पायर प्रोग्राम के तहत 30,000 रुपये, एक प्रमाण पत्र और इंटर्नशिप के अवसर दिए गए।  

विजेता 

टीम का नाम : विंग्स ऑफ स्टील, कैंपस का नाम : एक्सआईएमबी, भुवनेश्वर

फर्स्ट रनरअप

टीम का नाम :  आयरन गर्ल्स,  कैंपस का नाम  : आईआईएम शिलांग 

सेकेंड रनरअप 

टीम का नाम :  3 एसेज,  कैंपस का नाम  : आईआईएम शिलांग 

टीम का नाम :  स्ट्राइकर्स , कैंपस का नाम  : एससीएमएचआरडी पुणे