02/12/2021
भारत-पाक महामुकाबले में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड, जानें विस्‍तार से

भारत-पाक महामुकाबले में बन सकते हैं ये रिकॉर्ड, जानें विस्‍तार से

Share this news!

नई दिल्‍ली। भारत-पाक के बीच क्रिकेट का महामुकाबला 24 अक्‍टूबर को शाम 7.30 बजे से होने वाला है। इसका दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आज इस मैच में कई रिकॉर्ड बनने की संभावना है।

  • भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 50 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इन मैचों में 59 विकेट लिए हैं। भारत की ओर से इसमें सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में वह दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल 63 विकेट लेकर पहले नंबर पर हैं। इस विश्व कप में चहल का चयन नहीं हुआ है। ऐसे में बुमराह के पास चहल को पीछे छोड़कर एक नंबर पर आने का मौका है।
  • भारतीय ओपनर रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में अभी तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक 111 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें 32.54 की औसत से 2864 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं। उन्होंने 102 मैचों खेलकर 2939 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा इस मामले में गुप्टिल को पीछे छोड़ सकते हैं। इसके अलावा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में चौके लगाने के मामले में भी रोहित चौथे नंबर पर हैं। उनके नाम 252 चौके हैं। इसमें भी वह रिकॉर्ड बना सकते हैं।
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 285 चौके लगाए हैं। वे इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। कोहली के पास अधिक चौके लगाने में पहला खिलाड़ी बनने का मौका है। अभी आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग 295 चौके के साथ टॉप पर हैं। उनकी टीम विश्व कप से बाहर हो गई है।
  • रोहित के एक कैच लेने पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। बतौर फील्डर रोहित फिलहाल सुरेश रैना इस मामले में बराबरी पर हैं। दोनों ने 42-42 कैच लिए हैं। वैसे, सबसे ज्यादा कैच भारतीय प्लेयर महेंद्र सिंह धोनी लिये हैं। धोनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 91 कैच लिए थे। हालांकि बतौर विकेटकीपर उन्‍होंने ये कैच लिए हैं।
  • क्रिकेट के रिकॉर्ड को देखें तो विश्व कप में अब तक पाकिस्तान भारत को नहीं हरा सका है। चाहे वह वनडे विश्व कप हो या टी-20 विश्व कप। इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका है। अगर पाकिस्तान टीम आज मैच जीत जाती है तो बाबर भारत को हराने वाली पाकिस्तान टीम के पहले कप्तान बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *