ई-विद्यावाहिनी पर एकत्र छात्र और शिक्षकों के आंकड़ों का होगा सत्‍यापन, इन्‍हें मिली जिम्‍मेवारी

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। ई-विद्यावाहिनी पर एकत्र आंकड़ों को सत्‍यापित करने की जिम्‍मेवारी प्रधानाध्‍यापक और प्रभारी प्रधानाध्‍यापक को भी दी गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी या जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से भी आंकड़े का सत्‍यापन किया जाएगा। इसके लिए समय सीमा भी तय की गई है। इस बाबत प्राथमिक‍ शिक्षा निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी जिला शिक्षा अधीक्षक सह-अपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को 6 अक्‍टूबर को पत्र लिखा है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने पत्र में लिखा है कि ई-विद्यावाहिनी अंतर्गत शिक्षक और छात्रों के आंकडे़ संग्रहित किए गए है। आंकड़े सत्यापित नहीं होने के कारण विभाग इनका प्रयोग वित्तीय लेन-देन अथवा संवेदनशील कार्यों के लिए नहीं कर पा रहा है। वित्तीय लेन-देन और महत्वपूर्ण और संवेदनशील कार्यों में इन आंकड़ों का प्रयोग करने के लिए आवश्यक है कि शिक्षक एवं छात्रों से संबंधित आकड़े किसी जिम्मेदार पदाधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाए।

पत्र में कहा है कि इसके लिए ई-विद्यावाहिनी की वेबसाइट में आवश्यक प्रावधान कर दिया गया है। ई-विद्यावाहिनी अंतर्गत DoE के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक एवं सभी प्रबंधन के विद्यालयों में अध्ययरत बच्चों के आंकड़ों को सत्यापित करने के लिए कई निर्णय लिए गए हैं।

निदेशक ने निर्देश दिया है कि उक्त कार्य को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के लिए संबंधित विद्यालयों और अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों को आवश्यक आदेश दें। कार्य को ससमय पूर्ण कराएं।

ये निर्णय लिये गये

● DoE प्रबंधन के विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों के आंकड़ों का सत्यापन/ अद्यतीकरण शिक्षक के कोटि के अनुसार जिला शिक्षा पदाधिकारी या जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से किया जाना है। इसके लिए एक मार्गदर्शिका संलग्न की गयी है। यह काम 30 अक्‍टूबर, 2021 तक पूर्ण कराया जाना है।

● ई-विद्यावाहिनी अतर्गत सभी प्रबंधन के विद्यालयों में SDMIS अंतर्गत वर्ष 2021 में नामांकित एवं दर्ज सभी छात्रों का सत्यापन/अद्यतीकरण का काम विद्यालय के प्रधानाध्याक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा किया जाना है। उक्त कार्य हेतु भी एक मार्गदर्शिका सलंग्न की गयी है। यह काम 30 नवंबर, 2021 पूर्ण कराया जाना है।

● सभी प्रबंधन के विद्यालयों में नामांकित छात्रों के आंकड़ों के सत्यापन में उनका आधार अनिर्वाय (Mandatory) किया जाता है।

● DoE और Govt. Aided प्रबंधन के विद्यालयों के कक्षा एक (01) या उससे उपर के कक्षा में नामांकित छात्रों के आंकड़ों के सत्यापन में उनके बैंक खाता की विवरणी अनिर्वाय (Mandatory) किया गया है।