पंचायतों में 50 लाख से लगे जलमीनार का हाल : कहीं उड़ गया सोलर प्‍लेट, कुछ सालों से बंद

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। जिले के कांडी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में पंचायत निधि से दर्जनों जलमीनार लगाये गए हैं। इसे लगाने में लगभग 50 लाख रुपये खर्च हुए हैं। इसके बाद भी पानी का संकट जस के तस बना हुआ है। ग्रामीणों की परेशानी कम नहीं हुई है। उन्‍हें दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्राम पंचायत घटहुआं कला में आंगनबाड़ी केंद्र के समीप लगा जलमीनार बीमार पड़ा है। ग्रामीणों ने बताया कि जब से उक्त जलमीनार लगा है, तब से एक भी बूंद पानी नसीब नहीं हो सका है। उपस्थित ग्रामीणों ने शीघ्र उक्त जलमीनार को ठीक कराने की मांग की, ताकि इससे ग्रामीण और राहगीरों को पीने के लिए पानी मिल सके। बता दें कि उक्त जलमीनार के पास ही ग्राम पंचायत घटहुआं कला का पंचायत सचिवालय, आंगनबाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य उपकेंद्र भी स्थित है। पास ही लगे जलमीनार विकास के नाम पर केवल शोभा बढ़ा रहा है। जानकारी के अनुसार 3 लाख 48 हजार रुपए की लागत से जलमीनार लगा है।

बलियारी गुमटी के पास 6 महीना से जलमीनार खराब है। रामबांध प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में जलमीनार एक साल से खराब है। शिवपुर की पंचायत भवन से दक्षिण सूर्यमंदिर के पास लगा जलमीनार खराब ही है। उससे एक बूंद पानी किसी को नही मिला।

घुटुरवा गांव में स्थित नव प्राथमिक विद्यालय में लगा जलमीनार एक वर्ष से खराब है। कुरकुटा हरिजन टोला दुर्गा मंडप के पास लगा जलमीनार 2 माह से खराब पड़ा है। घुरूआ स्कूल प्राथमिक विद्यालय में एक साल से जलमीनार खराब है। यहां लगे जलमीनार का सोलर प्लेट पिछले दशहरा में चोरी हो गई थी। हरिहरपुर गांव में बलि बाबा मंदिर के पास लगे जलमीनार का सोलर प्‍लेट पिछले वर्ष तूफान में उड़ गया था। अब तक सोलर प्लेट नहीं लगा।

खरौंधा पंचायत के कसनप गांव, वार्ड संख्या 1 का जलमीनार खराब है। चटनियां पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय घोड़दाग में लगा जलमीनार एक वर्ष से खराब है। चटनियां मध्य विद्यालय के प्रांगण में लगा जलमीनार कई सालों से बंद पड़ा है। सरकोनी पंचायत के वार्ड नंबर 2 में लगा जलमीनार 6 महीने से खराब है। कांडी पंचायत के +2 हाई स्कूल के प्रांगण में लगा जलमीनार के सोलर प्लेट की चोरी हो जाने के कारण पिछले एक वर्ष से बेकार खड़ा है।

उधर शिवपुर पंचायत के अधौरा गांव के हरिजन टोला स्थित सार्वजनिक चबूतरे के पास लगा जलमीनार पिछले चार महीने से खराब है। उसके साथ ही नलजल योजना के तहत उक्त टोले पर लगभग 25 घरों में पाइपलाइन के माध्यम से जलापूर्ति के लिए नल लगाया गया है। आज तक किसी घर में एक बूंद भी पानी नहीं टपका।

जलमीनार ठीक कराने की मांग ओमप्रकाश साह, विजय विश्वकर्मा, जित्येन्द्र प्रसाद गुप्ता, आनंद राम, गुड्डू राम बैठा, बीरेंद्र सिंह, सुधीर कुमार, सुदामा चौबे, श्रवण मेहता, अनूप मालाकार, बब्लू ठाकुर, आदित्य राम,अशोक बैठा,नंद कुमार राम ,सोमारू राम सहित कई अन्य लोगों ने की है।