टाटा स्टील और टाटा स्टील यूरोप ने स्टीली अवार्ड्स में जीते प्रमुख पुरस्कार

देश बिज़नेस मुंबई
Spread the love

मुंबई। टाटा स्टील को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के 12वें वार्षिक स्टीली अवार्ड्स में दो सबसे प्रतिष्ठित सम्मान मिले हैं। स्पर्धा की छह श्रेणियों में से टाटा स्टील लिमिटेड ने ’डिजिटल संचार में उत्कृष्टता (एक्सीलेंस इन डिजिटल कम्युनिकेशंस)’ श्रेणी में जीत हासिल की। टाटा स्टील यूरोप ने अपने जीरो-कार्बन लॉजिस्टिक्स के लिए ’स्थिरता में उत्कृष्टता’ (एक्सीलेंस इन सस्टेनेबिलिटी) पुरस्कार जीता। 

डिजिटल संचार में उत्कृष्टता के लिए टाटा स्टील लिमिटेड को मिला यह सम्मान इस श्रेणी में कंपनी की हैट्रिक है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने अपने स्टेकहोल्डरों के साथ जुड़ने के लिए अपनी डिजिटल उपस्थिति और संचार रणनीति को उन्नत किया है। मूल्यांकन के तहत स्पर्धा की जूरी ने सोशल मीडिया सहित वेब स्पेस में ब्रांड की गुणवत्ता उपस्थिति और गतिविधियों की सराहना की। इस श्रेणी में डिजिटल इनोवेशन और लीडरशिप अभ्यासों को भी काफी महत्व दिया जाता है।

टाटा स्टील यूरोप ने अपने जीरो-कार्बन लॉजिस्टिक्स के लिए स्थिरता में उत्कृष्टता के लिए स्टीली अवार्ड जीता, जो टाटा स्टील यूरोप की आउटबाउंड डिलीवरी पर केंद्रित एक लॉजिस्टिक सस्टेनेबिलिटी फ्रेमवर्क है। इसका लक्ष्य दैनिक लॉजिस्टिक्स परिचालनों में स्थिरता (सस्टेनेबिलिटी) का समावेश कर जलवायु परिवर्तन और स्थानीय समुदायों पर परिवहन के प्रभाव को कम करना है। टाटा स्टील यूरोप का मानना है कि लॉजिस्टिक स्थिरता का उपयोग प्रतिस्पर्धी लाभ पैदा करने के लिए किया जा सकता है और किया जाना चाहिए।

टाटा स्टील कॉर्पोरेट सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी ने इन पुरस्कारों पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा, ‘हम वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन से स्टीली अवार्ड प्राप्त कर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। ये अवार्ड हमारे पूरे कारोबार में उत्कृष्टता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। यह हमें कम्युनिकेशन, सस्टेनेबिलिटी और इस संदर्भों के कई अन्य क्षेत्रों में अपने प्रयासों को बेंचमार्क करने के लिए प्रेरित करेगा। हम आने वाले वर्षों में नई संभावनाओं की तलाश जारी रखेंगे, इनोवेटिव सॉल्यूशन तैयार करेंगे और इस तरह की अन्य उल्लेखनीय पहल करेंगे।’

स्टीली अवार्ड्स ’वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन’ की सदस्य कंपनियों को एक साल की अवधि में स्टील उद्योग में उनके योगदान के लिए सम्मानित करता है। नॉमिनेशन यानी नामांकन के लिए चयन प्रक्रिया अलग-अलग पुरस्कारों के लिए अलग-अलग होती है। ज्यादातर मामलों में, उपयुक्त सदस्यता समिति और ’वर्ल्डस्टील एक्स्ट्रानेट’ के माध्यम से नामांकन का अनुरोध किया जाता है। फिर सहमत प्रदर्शन मानदंड का उपयोग कर चयनित विशेषज्ञ पैनल द्वारा प्रविष्टियों का मूल्यांकन किया जाता है।