रांचीः राष्ट्रीय एकता दिवस के पूर्व नगड़ी प्रखंड में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन, अपर महानिदेशक ने कही ये बात

Uncategorized
Spread the love

रांची। आजादी के अमृत महोत्सव संबंधी समारोहों के क्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के एक दिन पूर्व 30 अक्टूबर को रांची के नगड़ी प्रखंड में लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो रांची की ओर से राष्ट्रीय एकता, स्वच्छ भारत एवं कोविड-19 टीकाकरण जागरुकता पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राओं के बीच कल आयोजित की गई पेंटिंग, भाषण और निबंध प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ पीआईबी एवं आरओबी रांची के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह, सांसद प्रतिनिधि केदार महतो, ब्लॉक विकास पदाधिकारी नूतन कुमारी, लोहिया पब्लिक स्कूल नगड़ी के प्रधानाचार्य प्रेम सागर महतो एवं सेक्रेड मिशन हाई स्कूल नगड़ी के प्रधानाचार्य सुरेश्वरी महतो ने दीप जलाकर किया।

इस अवसर पर बोलते हुए अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह ने कहा कि हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और हमें, खासकर युवा वर्ग को, अपनी आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले देश के महान सपूतों के जीवन, उनके संघर्ष, उनके त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए और हमें अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करते हुए देश के सर्वांगीण विकास में अपनी रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए। हमें व्यक्तिगत स्वच्छता से लेकर अपने घर, गांव तथा सामाजिक स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर इसे जन आंदोलन बनाना है, तभी हम और हमारा समाज स्वस्थ और खुशहाल रह सकेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि यद्यपि हमने कोरोना टीकाकरण के मामले में 100 करोड़ से ज्यादा का लक्ष्य अपेक्षाकृत कम समय में प्राप्त कर लिया है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए हमें सतर्क रहते हुए शेष बचे लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित और जागरूक करना है और कोविड-19 रूप व्यवहार का कड़ाई से पालन करना होगा। बीडीओ नगड़ी नूतन कुमारी ने कहा कि बच्चों को खासकर बालिकाओं को अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता है और स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को खुद अपनाने के साथ-साथ अपने घर, परिवार और गांव के लोगों को भी इस संबंध में जागरूक करना होगा, तभी यह जन आंदोलन का रूप लेगा और हम अपने स्वच्छ भारत मिशन में कामयाब होंगे।

इस अवसर पर 29 अक्टूबर को लोहिया पब्लिक स्कूल नगड़ी तथा सेक्रेड मिशन हाई स्कूल नगडी में आयोजित पेंटिंग, निबंध, भाषण आदि प्रतियोगिताएं में विजयी प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा सांत्वना पुरस्कार से अतिथियों ने सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो रांची के शफीक आलम ने किया। इस अवसर पर लोगों का कोविड-19 टीकाकरण भी किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राओं के अलावा काफी संख्या में महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहिया तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।