कब्रिस्तानों और श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार के लिए ऑनलाइन होगी बुकिंग

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। डिजिटल इंडिया के तहत दिल्ली के नॉर्थ एमसीडी ने डिजिटलाइजेशन की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। नॉर्थ एमसीडी अपने अंतर्गत आने वाले श्मशान घाटों और कब्रिस्तानों की सुविधा सरल व सुगम करने के लिए पूरी प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया है।

अब नागरिक नॉर्थ एमसीडी की वेबसाइट और एप्लीकेशन पर जाकर निगम के क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी श्मशान घाटों और कब्रिस्तानों की वास्तविक जगह के बारे में न सिर्फ जानकारी ले सकेंगे बल्कि जगह बुक करने के साथ-साथ डिजिटल पर्ची भी पा सकेंगे। साथ ही भुगतान भी पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। बता दें कि ऑनलाइन एप्लीकेशन को लेकर नॉर्थ एमसीडी के मेयर राजा इकबाल सिंह के द्वारा बकायदा प्रेस रिलीज जारी की गई है।

इसमें स्पष्ट जानकारी दी गई है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम की आधिकारिक वेबसाइट mcdonline.nic.in पर जाकर व्यक्ति न सिर्फ इस अब नॉर्थ एमसीडी के अंतर्गत आने वाले श्मशान घाटों में उपलब्ध जगह की वास्तविकता को देख सकते हैं, बल्कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने परिजनों के अंतिम संस्कार को लेकर जगह भी बुक करा सकते हैं।

बता दें कि एप्लीकेशन की सहायता से श्मशान घाट की डिटेल प्रतियां भी उपलब्ध होंगी, जिससे नागरिकों को सरलता के साथ सभी सुविधाएं मिल पाएंगी वह भी बिना किसी मुश्किल के। जिन श्मशान घाटों और कब्रिस्तानों की जानकारी इस ऐप पर उपलब्ध रहेंगी वो, निगमबोध घाट, इंद्रपुरी श्मशान घाट, पंचकुइयां रोड शमशान घाट, सत नगर, बेरी वाला बाग, वजीरपुर जेजे कॉलोनी, पश्चिम विहार शमशान घाट, हैदरपुर श्मशान घाट, रोहिणी सेक्टर 26, मंगोलपुरी श्मशान घाट, मंगोलपुरी कब्रिस्तान, मंगोलपुरी दफन मैदान हैं।