2 उर्वरक विक्रेता का लाइसेंस सस्पेंड, 2 को किया गया शोकॉज

कृषि झारखंड
Spread the love

  • उर्वरक की जमाखोरी और कालाबाजारी को लेकर विशेष अभियान

रांची। रांची उपायुक्त छवि रंजन के निर्देश पर रांची जिला में उर्वरक की जमाखोरी और कालाबाजारी को लेकर 20 अक्‍टूबर को विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान जिला एवं प्रखंडस्तरीय जांच दल ने सभी प्रखंडों के विभिन्न 76 उर्वरक, खाद, बीज प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया।

दो विक्रेताओं पर कार्रवाई

अनुमंडल पदाधिकारी सदर रांची दीपक दुबे और जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार के नेतृत्व में जांच दल ने रातू और मांडर के विभिन्न उर्वरक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जैसे ही औचक निरीक्षण की सूचना मिली दो दुकानदार अपनी दुकान बंद कर फरार हो गए। जांच में सहयोग नहीं किया। इसके बाद मुड़मा चौक, मेन रोड, मांडर के उर्वरक विक्रेता मेसर्स किसान भवन और मेसर्स कृषक सेवा केंद्र का उर्वरक लाइसेंस जिला कृषि पदाधिकारी ने तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया।

स्पष्टीकरण देने का आदेश

मेसर्स किसान भवन और मेसर्स कृषक सेवा केंद्र के संचालक को अविलंब स्पष्टीकरण देने का आदेश दिया गया है। स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं पाए जाने पर इनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

उर्वरक विक्रेताओं को शोकॉज

विशेष अभियान के दौरान कांठीटांड रातू के मेसर्स चंचल बीज भंडार और मेसर्स किसान बीज भंडार को ऑनलाइन स्टॉक और गोदाम के स्टॉक में अंतर पाए जाने पर शोकॉज जारी किया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी ने दोनों प्रतिष्ठानों के संचालकों को शोकॉज जारी करते हुए कहा कि है कि निरीक्षण से यह पता चल रहा है कि रियल टाइम सेल epos मशीन से नहीं की जा रही है। ऐसे में क्यों नहीं आपका लाइसेंस सस्पेंड करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाए।

उपायुक्त ने बनाई है टीम

बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त के आदेश पर टीम का गठन किया गया है। यह टीम समय समय पर बीज, उर्वरक एवं कीटनाशी प्रतिष्ठानों का सघन अनुश्रवण एवं निरीक्षण करती है। जिला स्तर पर अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, रांची एवं प्रखंड स्तर पर अंचल अधिकारी की अध्यक्षता में जांच दल का गठन किया गया है। जिसके द्वारा अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में समय-समय पर बीज उर्वरक एवं कीटनाशक प्रतिष्ठानों का सघन अनुश्रवण एवं औचक निरीक्षण किया जाता है।