आजादी के बाद पहली बार अति उग्रवाद प्रभावित पंचायत पहुंचे डीसी, शुरू कराई ‘खुशहाली’ की खेती

कृषि झारखंड
Spread the love

खूंटी। आजादी के बाद पहली बार डीसी शशि रंजन कर्रा प्रखंड की अति उग्रवाद प्रभावित बकसपुर पंचायत पहुंचे। यह जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर अंतिम छोर पर बसा है। उन्‍होंने पंचायत में कृषकों का उत्साहवर्द्धन किया। खेत में उतरकर किसानों संग लेमनग्रास के पौधे लगाये। इस पंचायत के किसान 60 एकड़ में लेमनग्रास की खेती जिला प्रशासन और सेवा वेलफेयर सोसाईटी के माध्यम से कर रहे हैं।

डीसी के पहुंचने से ग्रामीणों में गजब का उत्‍साह

वर्षों से समस्याएं झेल रहे बकसपुर पंचायत के ग्रामीणों में डीसी के आने से काफी उत्साह था। महिला और युवतियां डीसी को छाता ओढ़ाकर ढ़ोल-मांदर की थाप पर नाचते-गाते मंच तक ले गए। छोटी-छोटी बच्चियों ने स्वागत गीत गाया। महिलाओं ने उन्हें स्वयं के खेतों में उग्राए गए गेंदा फूल की माला से उन्‍हें लाद दिया। मुखिया पूनम बारला ने स्वागत किया। कार्यक्रम में बीडीओ निशा सिंह, सीओ बैद्यनाथ कामती, जेएसएलपीएस के डीपीएम शैलेश रंजन, आत्मा परियोजना के उपनिदेशक अमरेश कुमार समेत अन्य अधिकारी और काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

लेमनग्रास की खेती से आय बढ़ेगी-दूर होंगी कुरीतियां

डीसी ने कहा कि यह जिलावासियों का उत्साह बढ़ाने वाली बात है कि बकसपुर पंचायत के किसान 60 एकड़ में लेमनग्रास की खेती कर रहे हैं। जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि जिले की अनुपयोगी और असिंचित भूमि का उपयोग कर लोगों की आय में वृद्धि की जाय। किसानों के खेतों तक जेएसएलपीएस और सेवा वेलफेयर सोसाईटी के माध्यम से जिला प्रशासन नि:शुल्क गांव तक पौधे पहुंचाने का काम कर रहा है। लेमनग्रास की खेती से एक साल बाद प्रति एकड़ 90 हजार से एक लाख रुपये तक का मुनाफा होता है। ऐसे में पंचायत क्षेत्र में 60 एकड़ खेती हो रही है, तो प्रति वर्ष 50 से 60 लाख रुपये आएगें। इससे लोगों का विकास होगा। सामाजिक कुरीतियां दूर होगी।

कृषि विज्ञान केंद्र पूर्ण रूप से काम करने लगेगा

डीसी ने कहा कि धान, मड़ुआ, सब्जी समेत नई खेती को अपनाएं। इसके लिए जिला प्रशासन सभी सहयोग के साथ प्रशिक्षण देने का काम भी करेगा। खूंटी में जल्द ही कृषि विज्ञान केंद्र पूर्ण रूप से काम करने लगेगा। उन्होंने पंचायतवासियों को सिंचाई सुविधा उपलब्घ कराने की बातें भी कही।

जमीन दें हम आंगनबाड़ी भवन देंगे

डीसी शशि रंजन और बीडीओ निशा सिंह ने पौधरोपण किया। तेतरटोली में आंगनबाड़ी केंद्र निजी कच्चे मकान में संचालित होता है। डीसी ने कहा कि ग्रामसभा पांच डि‍समिल जमीन उपलब्ध कराये। गांव में पक्का आंगनबाड़ी केंद्र भवन का निर्माण करा दिया जाएगा।

वैक्सीनेशन जागरुकता रथ रवाना किया

तेतरटोली में डीसी के आगमन पर वैक्सीनेशन और कोविड जांच शिविर लगाया गया। डीसी ने कोविड-19 जागरुकता रथ को रवाना किया।

ग्रामीणों ने स्वयं की सारी व्यवस्था

तेतरटोली में कार्यक्रम का आयोजन स्वयं ग्रामीणों ने किया। कार्यक्रम में आये लोगों के लिए भोजना आदि की व्यवस्था भी गांव के लोगों ने आपस में किये गए स्वेच्छा दान से किया था।