बुजुर्ग को घर के कूड़े में मिला 20 करोड़ से भी ज्यादा कीमत का बेशकीमती हीरा

दुनिया
Spread the love

लंदन। एक पेंशनभोगी वृद्ध व्यक्ति की किस्मत उस वक्त बदल गई जब उन्हें अपने घर के कचरे में 34 कैरेट का हीरा मिल गया, जो हीरा उस बूढ़े व्यक्ति ने पाया था उसकी कीमत 2 मिलियन पाउंड यानी की 20,65,45,600 रुपये है। उसे बेचने वाले शख्स मार्क लेन ने कहा जब उन्हें हीरे की असली कीमत का पता चला, तो यह उनके लिए एक ‘बहुत बड़ा सदमा’ जैसा था। यह हीरा एक पाउंड के सिक्के से बड़ा है और इसे अगले महीने नीलामी के लिए लंदन के हैटन गार्डन में संग्रहीत किया जा रहा है।

नॉर्थ टाइनसाइड के नॉर्थ शील्ड्स में रहने वाले लेन ने कहा 70 के दशक में, ‘एक महिला ज्वैलरी के बैग के साथ यहां आई थी और उसने उसे यहां सुरक्षित रख दिया क्योंकि शहर में उसकी एक अपॉइंटमेंट थी।’ उन्होंने कहा कि हीरे को एक बॉक्स में महिला की शादी के बैंड और अन्य कम मूल्य के परिधानों के आभूषणों के साथ रखा गया था। मार्क लेन ने कहा, ‘हमने काफी बड़ा पत्थर (हीरा) देखा, जो एक पाउंड के सिक्के से भी बड़ा था, मुझे लगा कि यह एक CZ (क्यूबिक ज़िरकोनिया, जोकि एक सिंथेटिक हीरे जैसा दिखने वाला) वस्तु है।

एंटवर्प बेल्जियम के विशेषज्ञों द्वारा हीरे के प्रमाणित होने से पहले हमने इसे लंदन भेज दिया, जहां बताया गया कि यह 34.19 कैरेट रंग एचवीएस 1 था, जो अत्यंत दुर्लभ हीरा है। ‘हीरे का कैरेट माप पत्थर के वजन पर आधारित होता है, जिसमें भारी हीरों में उच्च कैरेट होता है, और इसलिए वो ज्यादा मूल्यवान भी माना जाता है।