बड़ी खबरः मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए जैक ने तैयार किये 5 सेट मॉडल प्रश्न पत्र, जानें डिटेल्स

झारखंड
Spread the love

रांची। जैक की बोर्ड परीक्षा के मॉडल क्वेश्चन सेट तैयार कर लिए गये हैं। जी! डिटेल्स जानने के लिए आगे पढ़ें। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तर्ज पर जैक के स्टूडेंट्स को भी साल 2022 की बोर्ड परीक्षा में नयापन देखने को मिलेगा।

वही स्टूडेंट्स की परीक्षा की तैयारी मुकम्मल हो सके, इसके लिए जैक ने तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। इस साल की परीक्षा बदले स्वरुप में ली जायेगी। इसके लिए बोर्ड में मॉडल क्वेशचन पेपर तैयार किये हैं। यहां बता दें कि मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2022 के प्रथम चरण को लेकर जैक ने एक साथ पांच सेट मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किये हैं। इसके अलावा कक्षा नौ व 11वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए दो सेट प्रश्न पत्र तैयार किये गये हैं। मॉडल सेट प्रश्न पत्र जल्द ही वेबसाइट पर जारी कर दिए जायेंगे।

साल 2022 में क्लास नौ से 12वीं तक की बोर्ड परीक्षा दो चरणों में ली जायेगी। पहले चरण की परीक्षा दिसंबर में होने की उम्मीद है। इस बार जैक सीबीएसइ की तर्ज पर दो चरणों में बोर्ड परीक्षा लेगा। पहले चरण की परीक्षा दिसंबर और दूसरे चरण की परीक्षा मार्च में लेने की तैयारी है। वहीं क्लास नौवीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा भी दो चरण में होगी। प्रथम चरण की परीक्षा नवंबर में लेने की बात कही गयी थी, पर अब इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा भी दिसंबर में होने की संभावना है। परीक्षा मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के बाद ली जायेगी। दोनों परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे।

80 अंक की परीक्षा ली जायेगी। 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा। दोनों चरणों की परीक्षा 40-40 अंक की होगी। परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जा सकती है। परीक्षा ओएमआर शीट पर नहीं होने की स्थिति भी सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा नहीं होती है, उन विषयों में ही आंतरिक मूल्यांकन किया जायेगा।